Headlines
Loading...
यूपी: लखनऊ में रोडवेज की नई आनलाइन प्रणाली का ट्रायल एक फरवरी से चंद मिनटाें में होगी टिकट की बुकिंग।

यूपी: लखनऊ में रोडवेज की नई आनलाइन प्रणाली का ट्रायल एक फरवरी से चंद मिनटाें में होगी टिकट की बुकिंग।


लखनऊ। परिवहन निगम अपनी सुस्त आनलाइन प्रणाली को बंद कर नई प्रणाली लाने जा रहा है। पहली फरवरी से रोडवेज अपनी इस नई आनलाइन बुकिंग प्रणाली का ट्रायल शुरू करेगा। इसके बाद टिकटों की बुकिंग मिनटों में हो जाया करेगी। इस दौरान टिकट वापसी कराने पर पैसा 72 घंटे में खाते में आ जाएगा।

वहीं करीब दो हफ्ते के ट्रायल के बाद यात्रियों को इस नई आनलाइन प्रणाली का लाभ मिलना शुरू होगा। इससे धीरे-धीरे बनते टिकटों की न केवल गति तेज होगी बल्कि पैसा कट जाने पर उसकी वापसी के लिए यात्रियों को लंबा इंतजार भी नहीं करना पडे़गा। यात्रियाें के टिकट वापसी का पैसा उनके खाते में 72 घंटे में पहुंच जाएगा।

वहीं अभी तक बसों में टिकट बनाए जाने के अलावा एडवांस और तत्काल टिकटों की बिक्री के लिए बस स्टेशनों पर अलग से काउंटर खुले हैं। इनमें अक्सर सर्वर ध्वस्त रहने की दिक्कतें आती हैं। इससे लोग कतारों में खडे़ होने को मजबूर होते हैं। कई बार ऐसी स्थिति आती है कि पैसा कट जाता है, लेकिन बस का टिकट नहीं मिल पाता है। ऐसे में यात्री या तो लाइन में खडे़ होकर इंतजार करता है या फिर अपने धन की वापसी के लिए दौड़-भाग करता है।

वहीं लगातार आ रही शिकायतों के बाद रोडवेज प्रशासन नई प्रणाली ला रहा है। इस नई तकनीकी से सर्वर और बुकिंग आदि की व्यवस्थाओं में सुधार होगा। यात्री चंद मिनटों में तत्काल और एडवांस टिकट ले सकेंगे। आटोमेटिक व्यवस्था होने के कारण टिकट बनाने में भी विलंब नहीं होगा और अपरिहार्य स्थिति में टिकट वापसी पर पैसा भी आटोमेटिक ही यात्री के खाते में चंद दिनों में ट्रांसफर हो जाएगा। प्रबंध निदेशक आरपी सिंह ने लंबे समय से चल रही इस परियोजना काे जल्द धरातल पर लाने के निर्देश दिए हैं।

वहीं दूसरी तरफ़ सर्वर में बदलाव किया जा रहा है। सर्वर ट्रांसफर और ट्रायल पहली फरवरी से शुरू हो जाएगा। नई तकनीकी है। इससे तत्काल टिकट, अग्रिम बुकिंग, टिकट वापसी पर यात्री की धनराशि शीघ्र खाते में स्थानांतरित करने आदि तमाम सुविधाएं होंगी। क्लाउड डाटा सेंटर आधारित इस नई परियोजना से यात्रियों को लाभ मिलेगा। इस परियोजना के शुरू होने की तय तिथि 22 फरवरी है। इससे पहले ही योजना को लागू कर यात्रियों को बड़ी राहत दी जाएगी। सबकुछ ठीक रहा तो करीब एक पखवारे के अंदर यात्रियों को यह सुविधा मिलना शुरू हो जाएगी।