Headlines
Loading...
यूपी: रविदास जयंती पर वाराणसी बीएचयू में 16 को निकलेगी संत शिरोमणि की आकर्षक झांकी।

यूपी: रविदास जयंती पर वाराणसी बीएचयू में 16 को निकलेगी संत शिरोमणि की आकर्षक झांकी।

                           Vinit Jaiswal City Reporter

वाराणसी। संत रविदास की जयंती के उपलक्ष्य में हर साल की तरह इस साल भी काशी हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) परिसर में आकर्षक झांकी निकाली जाएगी। इससे पहले 14 और 15 फरवरी को अंतरराष्ट्रीय संगोष्ठी का भी आयोजन किया गया है।

वहीं बीएचयू बहुजन इकाई एससी एसटी छात्र कार्यक्रम आयोजन समिति और ब्रिटिश रविदासिया हैरिटेज फाउंडेशन के संयुक्त तत्वाधान में होने वाली संगोष्ठी में देश के विभिन्न विश्वविद्यालयों के विद्वान शामिल होंगे। बीएचयू बहुजन इकाई के संरक्षक प्रो. एमपी अहिरवार ने बताया कि संत शिरोमणि गुरु रविदास की 645वीं जयंती को लेकर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

वहीं झांकी रथ को बीएचयू कुलपति दिखाएंगे हरी झंडी 
बताया कि 16 फरवरी को एंफीथिएटर मैदान से संत शिरोमणि गुरु रविदास की झांकी समता रथ के माध्यम से परंपरागत तरीके से निकाली जाएगी। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो सुधीर जैन हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। संत रविदास जी का जीवन और समय विषय पर दो दिवसीय अंतरराष्ट्रीय सेमिनार में देश-विदेश के विद्वान अपने शोधपत्र प्रस्तुत करेंगे।

वहीं सेमिनार के अतिथि विद्वानों में यूनाइटेड किंगडम, कनाडा के विद्वानों के साथ ही भारत में पंजाब, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के विभिन्न विश्वविद्यालयों से अनेकों विद्वान शामिल होंगे।