Headlines
Loading...
यूपी: लखनऊ विश्वविद्यालय में स्नातक सेमेस्टर परीक्षाओं की तैयारी हुआ तेज, अब 17 फरवरी से होंगे एग्जाम।

यूपी: लखनऊ विश्वविद्यालय में स्नातक सेमेस्टर परीक्षाओं की तैयारी हुआ तेज, अब 17 फरवरी से होंगे एग्जाम।


लखनऊ। कोविड संक्रमण के केस कम होते ही लखनऊ विश्वविद्यालय ने परास्नातक विषम सेमेस्टर दिसंबर-2021 की परीक्षाओं की तिथियां तय कर दीं। यह परीक्षाएं 17 फरवरी से होंगी। अब स्नातक तीसरे व पांचवें सेमेस्टर की परीक्षाओं की तिथियां तय करने पर मंथन भी शुरू हो गया है। 

वहीं विश्वविद्यालय प्रशासन का विचार है कि लखनऊ में 23 फरवरी को मतदान खत्म होने के बाद किसी भी दिन परीक्षाएं शुरू करा दी जाएं। हालांकि अभी जिम्मेदार इस पर कुछ कहने को तैयार नहीं हैं। इसको लेकर जल्द ही निर्णय लेने की बात कही गई है।

वहीं लखनऊ विश्वविद्यालय ने स्नातक तीसरे व पांचवें सेमेस्टर की परीक्षाएं 17 जनवरी से प्रस्तावित की थीं। लेकिन विश्वविद्यालय में कोविड संक्रमण बढ़ने और विद्यार्थियों के कोविड पॉजिटिव होने की वजह से परीक्षाएं स्थगित कर दी थीं। साथ ही हास्टल के विद्यार्थियों को भी घर भेजकर कक्षाओं का आनलाइन संचालन शुरू करा दिया गया था। 

वहीं अब उच्च शिक्षा विभाग की ओर से परीक्षाएं फिर शुरू कराने के निर्देश आ चुके हैं। ऐसे में विश्वविद्यालय प्रशासन ने परीक्षाएं कराने की तैयारी शुरू कर दी है। परास्नातक विषम सेमेस्टर के कुछ विषयों की परीक्षाएं 17 फरवरी से पांच मार्च तक होंगी। परीक्षा विभाग का कहना है कि अभी विश्वविद्यालय और कालेज भौतिक रूप से छह फरवरी तक बंद हैं। जल्द ही शासन इन्हें खोलने पर निर्णय लेगा। इसके बाद स्नातक तीसरे व पांचवें सेमेस्टर की परीक्षाओं का शेड्यूल तय किया जाएगा।

वहीं अभी परास्नातक की विषम सेमेस्टर परीक्षाएं 17 फरवरी से तय की गई हैं। स्नातक विषम सेमेस्टर परीक्षाएं भी होनी हैं। फरवरी में इनका शेड्यूल तय करने पर मंथन चल रहा है। जल्द ही निर्णय लिया जाएगा। 
नौ से आनलानइ होंगी एमकाम प्रथम सेमेस्टर (मिड सेमस्टर) परीक्षाएं: लखनऊ विश्वविद्यालय के कामर्स विभाग के बाद अब एप्लाइड इकोनामिक्स विभाग एमकाम प्रथम सेमेस्टर-2021-22 की मिड सेमेस्टर परीक्षाएं आनलाइन कराएगा। 

वहीं दूसरी तरफ़ ह परीक्षाएं नौ फरवरी से होंगी। परीक्षा का समय सुबह 11 से 12 और दोपहर एक से दो बजे तक रहेगा। नौ फरवरी को एकाउंटिंग फॉर फाइनेंशियल डिसिजन-प्रथम, इंडस्ट्रियल इकोनामिक्स, 10 फरवरी को इंटरनेशनल ट्रेड, स्टैटिस्टिकल एनालिसिस, 11 फरवरी को एडवांस इकोनामिक्स एनालिसिस-1, ला एंड प्रैक्टिस ऑफ बैंकिंग की परीक्षा होगी।