Headlines
Loading...
ग्रेटर नोएडा : एयरपोर्ट से यमुना प्राधिकरण के सेक्टर 20 तक संचालित होने वाली देश की पहली पाड अब 12 किलोमीटर का होगा टैक्सी का ट्रैक।

ग्रेटर नोएडा : एयरपोर्ट से यमुना प्राधिकरण के सेक्टर 20 तक संचालित होने वाली देश की पहली पाड अब 12 किलोमीटर का होगा टैक्सी का ट्रैक।

                             Kanchan Rheja Reporter

ग्रेटर नोएडा। नोएडा एयरपोर्ट से यमुना प्राधिकरण के सेक्टर 20 तक संचालित होने वाली देश की पहली पाड टैक्सी के ट्रैक की लंबाई अब 12 किलोमीटर होगी और स्टेशन भी 12 होंगे। परियोजना की अंतिम विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार हो गई है। दरअसल इंडियन पोर्ट रेल एंड रोपवे कार्पोरेशन लिमिटेड (आइपीआरआरसीएल) द्वारा पिछले वर्ष जून में तैयार की गई डीपीआर में ट्रैक की लंबाई 14.6 किलोमीटर रखी गई थी, उसमें 17 स्टेशन बनाने की योजना थी। 

वहीं उस वक्त सेक्टर 31 व 32 में भी स्टेशन बनाने का प्रस्ताव था, लेकिन ये दोनों सेक्टर एयरपोर्ट परिसर में आ गए हैं, जिस कारण ट्रैक के एलाइन्मेंट में बदलाव करना पड़ा है। नई डीपीआर में ट्रैक की लंबाई और स्टेशन की संख्या कम हो गई। मई में ग्लोबल टेंडर निकाला जाएगा। देश में पहली पाड टैक्सी का संचालन जनवरी 2024 में शुरू करने का लक्ष्य है। ट्रैक पर पांच पाड टैक्सी दौड़ेंगी। यात्रियों को 20-30 मिनट के अंतराल में ये उपलब्ध होंगी। इस तरह की अल्ट्रा पाड टैक्सी लंदन के हीथ्रो एयरपोर्ट पर चलती हैं।

एक टैक्सी में आठ सीट होंगी और 13 लोग खड़े होकर सफर कर सकेंगे। कुल 21 लोग यात्रा कर सकेंगे। यह बैटरी से संचालित होती। इसके लिए बिजली का प्रयोग नहीं होगा। बैटरी से संचालन होने से कार्बन उत्सर्जन में भी कमी आएगी। यात्रियों को सफर के लिए आठ रुपये प्रति किलोमीटर की दर से किराया देना होगा। यानी कि पूरे 12 किलोमीटर सफर के लिए 96 रुपये देने होंगे।
वहीं पाड टैक्सी चालक रहित होगी। ये अल्ट्रा टैक्सी होगी, जिसका वजन कम होगा और स्पीड अधिक होगी। 
वहीं अधिकतम स्पीड 60 किलोमीटर प्रतिघंटा होगी। वहीं शहरी क्षेत्र में इसकी स्पीड 15 किमी प्रतिघंटा रखी जाएगी। औद्योगिक सेक्टर (28, 29, 32, 33) को भी ट्रैक से जोड़ा गया है। यह सेक्टर 21, 28, 29, 30 के समानांतर दौड़ेगी। ट्रैक के एक तरफ 60 मीटर रोड और दूसरी तरफ 75 मीटर रोड होगी। वहीं आइपीआरआरसीएल ने यमुना एक्सप्रेस-वे के जेवर टोल, यमुना प्राधिकरण के गांववासियों, एयरपोर्ट में तैनात कर्मचारी, औद्योगिक क्षेत्र के लोगों से आवागमन को लेकर सर्वे किया। 

वहीं दूसरी तरफ़ सर्वे के मुताबिक 35 फीसद लोग खुद से, चार फीसद साइकिल से, 12.57 फीसद कार टैक्सी, 30 फीसद बस, 4.56 आटो रिक्शा व 13 फीसद दोपहिया से चलते हैं। इस आधार पर यात्रियों के सफर का आकलन किया गया है। इसके आधार पर ये सामने आया कि पाड टैक्सी में सेक्टरों से 17 हजार यात्री प्रति दिन वहीं एयरपोर्ट के संचालन होने पर ये संख्या 37 हजार से अधिक हो जाएगी।

वहीं दूसरी तरफ़ डा. अरुणवीर सिंह, सीईओ, यमुना प्राधिकरण ने बताया कि पहला स्टेशन 20-21 डिपो भी यहीं बनेगा और इसके बाद सेक्टर 21-34 के बीच, सेक्टर 28, 29, 32, 33, 10, 11, 30, 23 ई, दयानतपुर व आखिरी स्टेशन एयरपोर्ट। वहीं मंगलवार को ट्रैक के नए एलाइन्मेंट को लेकर बैठक होगी। इसके बाद रिपोर्ट शासन की मंजूरी के लिए भेज दी जाएगी। मई में ग्लोबल टेंडर निकाला जाएगा।