Headlines
Loading...
यूपी: बजट 2022 में वाराणसी के ग्रामीण क्षेत्र में 24 हजार गरीबों के पास अब होगी अपनी छत, वहीं अधिक आवास हो सकेंगे निर्मित।

यूपी: बजट 2022 में वाराणसी के ग्रामीण क्षेत्र में 24 हजार गरीबों के पास अब होगी अपनी छत, वहीं अधिक आवास हो सकेंगे निर्मित।


वाराणसी। आम बजट में गरीबों को बहुत कुछ मिला है। इसमें सबसे महत्वपूर्ण आवास है। आवास प्लस योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्र में 24 हजार गरीब चिह्नित हुए हैं, जिन्हें आवास की जरूरत है। बजट में अस्सी लाख शहरी व ग्रामीण क्षेत्र आवास निर्माण का फैसला हुआ है। इस बाबत 60 हजार करोड़ रुपये आवंटित हुए हैं। इससे उम्मीद जगी है कि अब प्रत्येक गरीब के पास अपनी छत होगी।

वहीं प्रधानमंत्री गरीब आवास योजना के तहत लाभार्थी को एक लाख बीस हजार रुपये दिया जाता है। जिले में तीन साल में प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत 14 हजार 600 आवास का निर्माण हुआ। हालांकि, लक्ष्य बहुत नहीं रहा। वित्तीय वर्ष 2019-20 की बात करें तो सिर्फ 1965 आवास निर्माण का टारगेट जिले को मिला। इस बाबत कुल 2330 लाख रुपये जारी हुआ। 

वहीं प्रत्येक लाभार्थी को एक लाख बीस हजार रुपये मिले। यह धनराशि सीधे लाभार्थी के खाते में भेजी गई। वित्तीय वर्ष 2020- 21 की बात करें तो शासन ने 7774 आवास निर्माण का लक्ष्य जिले को मिला। इस बाबत 9020 लाख रुपये आवंटित हुआ। यह धनराशि लाभार्थियों के खाते में जारी भी हुआ।

वहीं इसी प्रकार वित्तीय वर्ष 2021-22 में 4859 आवास का लक्ष्य जिले को मिला। इसका निर्माण हो रहा है। इसमें से 2832 लोगों को तीसरी किस्त की धनराशि जारी की जा चुकी है। उम्मीद जताई जा रही है कि इस बजट के बाद जिले को बड़ा लक्ष्य मिलेगा। 24 हजार लोग जरूरतमंद है। अगर दो वर्ष में 12-12 हजार लक्ष्य आवंटित हुआ तो हर गरीब की अपनी छत होगी।

वहीं प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के तहत कई कैटगरी आवास के लिए लोगों को मदद मिलती है। इसमें फ्लैट भी शामिल है। सरकारी एजेंसी विकास प्राधिकरण की ओर से भी आवास बनाकर दिए जाने की व्यवस्था है। इसके तहत दस हजार से अधिक लोगों ने आवास के लिए आवेदन किया है। इसमें ढाई लाख रुपये सब्सिडी के अलावा आसान किस्तों में धनराशि चुकाने की व्यवस्था है। 

वहीं इस योजना में अपनी जमीन पर आवास बनाने के लिए भी मदद मिलती है। इसमें अपनी जमीन पर कोई मकान बनवाना चाहता है तो ढाई लाख रुपये तक सब्सिडी का प्राविधान है। इसके अलावा अगर आप को मकान विस्तार की जरूरत है तो इसके लिए भी योजना तहत मदद दी जाती है। इसमें भी ढाई लाख रुपये तक की मदद मिलती है। 

वहीं बैंक से लोनिंग कराते हैं तो ढाई लाख रुपये आपको बतौर सब्सिडी के रूप में लाभ मिलेगा। जिले में समस्त कैटगरी में लगभग पचास हजार से अधिक लोग आवास के लिए आवेदन किए हैं। प्लैट व आवास के लिए कुल लगभग 60 हजार लोगों की ओर से आवास के लिए आवेदन किया गया है। इस बजट ने सबके सपने सच होने के संकेत दिए हैं।