Headlines
Loading...
यूपी: वाराणसी में चुनाव 2022 विकास के संग रोजगार पर युवाओं का दिखा जोर, शिक्षा व रोजगार के मुद्दे दिखे एक मत।

यूपी: वाराणसी में चुनाव 2022 विकास के संग रोजगार पर युवाओं का दिखा जोर, शिक्षा व रोजगार के मुद्दे दिखे एक मत।

                          Vinit Jaiswal City Reporter

वाराणसी। विधानसभा चुनाव को लेकर अब गली-मोहल्लों में चर्चा तेज होनी लगी है। हर व्यक्ति की सरकार से ढेरों उम्मीद है। इसमें युवा वर्ग भी पीछे नहीं हैं। युवाओं को ऐसी सरकार चाहिए जो विकास के साथ रोजगार दे सके। रोजगार के लिए उन्हें देश के दूसरे राज्यों में भटकना न पड़े।

वहीं महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ परिसर में चुनावी चर्चा के दौरान रोजगार के मुद्दे पर सभी विद्यार्थी एक मत दिखे। छात्रों ने कहा कि शिक्षा व रोजगार दोनों में महत्वपूर्ण मुद्दे हैं। डिग्री हासिल करने के बाद युवाओं को नौकरी तलाश में उत्तर प्रदेश से पलायन करना पड़ रहा है। 

वहीं हालांकि हाल के कुछ वर्षों में रोजगार के अवसर बढ़े हैं लेकिन यूपी की आबादी के सापेक्ष अब भी रोजगार के अवसर काफी कम हैं। अपराध का ग्राफ बढऩे का मुख्य कारण बेरोजगारी ही है। ऐसे में विधायक का चयन करते समय राजनैतिक दलों की कार्यशौली का भी ध्यान रखेंगे। वहीं छात्राओं ने महिलाओं की सुरक्षा का मुद्दा उठाया।

वहीं इस दौरान एमए राजनीति शास्त्र के छात्र रविंद्र पटेल ने कहा कि सरकार सभी युवाओं को रोजगार नहीं उपलब्ध करा सकती है लेकिन रोजगार का प्लेटफार्म तैयार कर सकती है। ऐसे में हमें रोजगार देने वाली सरकार की दरकार है। जाति-धर्म के आधार पर युवा वोट नहीं देंगे। युवा बेरोजगारी उन्मुलन वाली सरकार का चयन करेंगे। इस प्रकार बीए तृतीय खंड के प्रभु पटेल ने महंगाई का मुद्दा उठाया। बोले शिक्षा महंगी होती जा रही है। इस लगाम लगाने वाला ही हमारा विधायक होगा।

वहीं बीए-तृतीय खंड के अर्जुन केशरी बोले कि विकास व रोजगार एक दूसरे के पूरक माने जाते हैं। विकास होगा तो रोजगार के अवसर बढ़ेगा। ऐसे में विकास करने वाला ही हमारा विधायक होगा। बीए द्वितीय खंड के अंकित मौर्या ने कहा आर्मी में भर्ती प्रक्रिया लंबे समय से ठप चल रही है। सरकार को इस पर ध्यान देना होगा। एमएसडब्ल्यू के छात्र अजय पटेल ने किसानों के एमएसपी का मुद्दा उठाया। 

वहीं दूसरी ओर डोली पुरी, अलका पांडेय, सिमरन अंसरी, याफीन छात्राओं ने महिलाओं की सुरक्षा का मुद्दा उठाया। छात्राओं ने बढ़ते साइबर क्राइम पर लगाम व छात्राओं को सुरक्षा प्रदान करने वाली सरकार का चयन करने का एलान किया। हमारा वोट अपराध नियंत्रण करने वाले विधायक को जाएगा।

वहीं बीए तृतीय खंड के सुग्रीव तिवारी ने कहा कि आपराधिक छवि वाले या दागी प्रत्याशी को इस बार युवाओं का वोट नहीं मिलेगा। देश व प्रदेश के विकास के लिए राजनेता की जरूरत है अपराधी की नहीं। उन्होंने चुनाव आयोग से राजनेताओं की भी योग्यता निर्धारित करने की मांग की। आनंद विश्वास,दीपक विश्वास, डोली पुरी, अलका पांडेय, सिमरन अंसरी, याफीन, सूरज गुप्ता, ठाकुर मुन्ना सिंह, आकाश पाल, प्रमोद मौर्या, आनंद देव।