Headlines
Loading...
यूपी: वाराणसी में बजट 2022 में कृषि उपकरणों और सामग्रियों के सस्ता होने से पूर्वांचल के किसानों की बढ़ेगी आय।

यूपी: वाराणसी में बजट 2022 में कृषि उपकरणों और सामग्रियों के सस्ता होने से पूर्वांचल के किसानों की बढ़ेगी आय।

KESHARINEWS24
                        Vinit Jaiswal City Reporter

वाराणसी। बजट सकारात्मक है एवं दीर्घ अवधि के विकास को लेकर केंद्रित है। नई एवं डिजिटल तकनीक को प्रोत्साहित करने वाला है। प्राकृतिक खेती, सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने पर जोर दिया गया है। कृषि क्षेत्र में प्रत्यक्ष तौर पर हालांकि किसी विशेष पैकेज की घोषणा नहीं की गई है। लेकिन सहकारी समितियों पर सरचार्ज की दर 12 फीसद से घटाकर 7 फीसद करने का लाभ कृषि क्षेत्र को मिलेगा, क्योंकि सहकारी समितियां कृषि क्षेत्र में बहुतायत में हैं। कृषि मशीनरी आदि की लागत में कमी से उत्पादन लागत कम होगी, इससे किसानों का कृषि से लाभ बढ़ सकता है और आय में वृद्धि होगी।

वहीं पूर्वांचल के किसानों के लिहाज से यह बजट राहत वाला ही साबित होने की उम्‍मीद है। किसानों की आय एक ओर दो गुनी करने का प्रयास है तो दूसरी ओर कृषि उपकरणों में छूट से किसानों को राहत मिलना तय है।  वहीं पूंजीगत खर्चों में 35 फीसद से अधिक की वृद्धि, सरकार द्वारा दीर्घ अवधि विकास की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। दीर्घ अवधि में रोजगार सृजन के साथ-साथ अर्थव्यवस्था के सभी क्षेत्रों को इस प्रकार के आधारभूत संरचनाओं के विकास का लाभ प्राप्त होगा। 

वहीं डिजिटल मुद्रा से संबंधित निवेशकों से 30 फीसद कर लेने से सरकार के राजस्व पर बहुत अच्छा प्रभाव पड़ेगा एवं इस तरह की मुद्रा पर बना संशय भी समाप्त हो जाएगा। नई पेंशन योजना में नियोक्ता का योगदान 10 से बढ़ाकर 14 फीसद करने से इस वर्ग के कर्मचारियों की सामाजिक सुरक्षा में वृद्धि होगी। 

वहीं आयकर की दरों में कोई परिवर्तन न होने से वेतनभोगी लोगों में निराशा हुई है। यदि विश्व असमानता रिपोर्ट को देखा जाए तो भारत में शीर्ष 10 फीसद लोगों के पास देश की 65 फीसद धन-संपदा है। अत: उच्च वर्ग पर धनसंपदा कर लगाकर आय बढ़ाना चाहिए था एवं आयकर में राहत देना चाहिए था।