Headlines
Loading...
हरियाणा: नारनौल में लाभार्थी परिवारों की आय बढ़ाने के लिए प्रशासन लगातार करेगा ट्रैकिग।

हरियाणा: नारनौल में लाभार्थी परिवारों की आय बढ़ाने के लिए प्रशासन लगातार करेगा ट्रैकिग।


हरियाणा। नारनौल में मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना एक ऐसी योजना है जिसके माध्यम से सबसे पहले अति गरीब लोगों को मुख्यधारा में लाने का प्रयास किया जा रहा है। हम सब अधिकारियों का नैतिक दायित्व है कि गरीब लोगों कि इससे मदद करके उन्हें मुख्यधारा में शामिल किया जाए। 

वहीं यह निर्देश अतिरिक्त उपायुक्त अनुराग ढालिया ने शुक्रवार को हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के साथ मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के क्रियान्वयन की समीक्षा के लिए वीडियो कांफ्रेंसिग के जरिए हुई बैठक के बाद अधिकारियों को दिए।एडीसी ने बताया कि अंत्योदय मेलों का दूसरा फेज मार्च माह में शुरू होगा। 

वहीं ऐसे में अधिकारी प्रथम फेज में किए कार्य को पूरा करें। जिला महेंद्रगढ़ में इस योजना के तहत 2982 परिवारों के आवेदन विभिन्न कार्यों के लिए स्वीकृत हुए हैं। अब जिला प्रशासन लगातार इन परिवारों की ट्रैकिग करेगा ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि लाभार्थी परिवारों की आय में वांछित वृद्धि हुई है या नहीं। इसी प्रकार उन सब परिवारों की भी ट्रैकिग की जाएगी।

वहीं जिन्होंने कौशल प्रशिक्षण का विकल्प चुना है, ताकि उन्हें प्रशिक्षण पूरा करने के बाद उपयुक्त कार्य प्रदान किया जा सके। इन लाभार्थी परिवारों ने अपना जो भी छोटा मोटा कार्य शुरू करना है उसके लिए सरकार इन्हें लगातार ट्रैक करेगी।उन्होंने कहा कि अधिकारी टीमें बना कर घर-घर भेज कर पात्र परिवारों की काउंसलिग करें। अगर परिवार दूसरी योजना चाहता है तो उसमें भी आवेदन कराएं। 

वहीं इन परिवारों की काउंसलिग भी करें। अधिकारी संवेदनशील होकर इन्हें किसी न किसी एक योजना के साथ जरूर जोड़ें। उन्होंने कहा कि यह स्माल स्टार्टअप हैं। इनको अनुभव की कमी है। ऐसे में जिला अधिकारी इनका लगातार सहयोग करेंगे।उन्होंने कहा कि हमें इन परिवारों में स्किल डेवलपमेंट के साथ-साथ इनका खुद का काम करवाने के लिए प्रयास करना है। 

वहीं उन्होंने निर्देश दिए कि कोई भी विभाग उनसे मंजूरी लिए बगैर किसी का आवेदन अस्वीकार नहीं करेगा। जिन परिवारों ने किसी भी योजना में लाभ लेने के लिए अपनी स्वीकृति नहीं दी है उन परिवारों से वे खुद बात करें। इस मौके पर जिला समाज कल्याण अधिकारी अमित शर्मा, एलडीएम संजय जैन के अलावा अन्य अधिकारी मौजूद थे।