Headlines
Loading...
हरियाणा : लोक सेवा आयोग के लिए युवाओं की मुफ्त तैयारी करा रही पानीपत की आइएएस बेटी सोनल गोयल।

हरियाणा : लोक सेवा आयोग के लिए युवाओं की मुफ्त तैयारी करा रही पानीपत की आइएएस बेटी सोनल गोयल।


हरियाणा। पानीपत की रहने वाली सीनियर आइएएस अधिकारी सोनल गोयल इंटरनेट मीडिया पर काफी सक्रिय हैं। नई दिल्ली स्थित त्रिपुरा भवन में रेजीडेंट कमिश्नर के पद पर कार्यरत सोनल गोयल हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और त्रिपुरा समेत देश भर के युवाओं को इंटरनेट मीडिया के जरिए लोक सेवा आयोग की परीक्षाओं की तैयारी करा रही हैं। ऐसा वह ड्यूटी टाइम से पहले और उसके बाद करती हैं।

वहीं देशभर के कई विश्वविद्यालयों ने सोनल गोयल को युवाओं में राष्ट्र निर्माण, युवा विकास और सामाजिक जिम्मेदारी के प्रति जागरूक बनाने को आमंत्रित किया है। कोरोना की तीनों लहर के दौरान सोनल गोयल ने हालांकि इंटरनेट मीडिया के जरिए विश्वविद्यालयों द्वारा आयोजित टाक शो में हिस्सेदारी कर युवाओं जागरूक किया है, लेकिन अब उन्हें विश्वविद्यालयों में गेस्ट लेक्चर के लिए बुलाया जा रहा है।

वहीं सोनल गोयल त्रिपुरा काडर के 2008 बैच की आइएएस अधिकारी हैं। सेवा नियमों के प्रविधानों के तहत सोनल हरियाणा में कई साल रहीं और झज्जर की उपायुक्त समेत कई अहम पदों पर रहते हुए उन्होंने सरकार की कल्याणकारी नीतियों को प्रोत्साहित किया है। लिंग अनुपात सुधारने और बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ मुहिम के तहत सोनल गोयल ने हरियाणा में शानदार किया है, जिसके चलते उन्हें केंद्र व राज्य सरकारों से पुरस्कृत भी किया गया है।

वहीं दूसरी तरफ़ सोनल गोयल के पति आदित्य आइआरएस अधिकारी हैं। ट्वीटर, फेसबुक, यूट्यूब, इंस्टाग्राम और कू समेत सात तरह के इंटरनेट मीडिया पर उनके साढ़े 16 लाख फालोअर्स हैं। सुबह के समय सोनल गोयल फिटनेस मंत्रा के तहत हर उम्र के लोगों को अच्छी सेहत के टिप्स बताती हैं और उन्हें प्रेरित करती हैं। इंटरनेट मीडिया पर वह लगातार युवाओं की प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में मदद कर रही हैं। 

वहीं इसके लिए वह युवाओं अथवा किसी भी विश्वविद्यालय से कोई पैसा चार्ज नहीं करती हैं। युवाओं का मार्गदर्शन उनका जुनून बन गया है। सोनल केंद्र सरकार, त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब और हरियाणा सरकार की योजनाओं के प्रचार को लेकर खासी गंभीर हैं और युवाओं को इन सरकारों द्वारा चलाई जा रही युवा कल्याण की योजनाओं से भी वाकिफ करा रही हैं।

वहीं पिछले छह माह में ही सोनल सौ से अधिक वेबीनार इंटरनेट मीडिया पर कर चुकी हैं। सोनल गोयल का कहना है कि वह बहुत ही मध्यम परिवार से ताल्लुक रखती हैं। हर प्रतियोगी की पाकेट उसे इन परीक्षाओं की अच्छी तैयारी के लिए इजाजत नहीं देती, लेकिन उन्हें तब बहुत सुकून मिलता है, जब वह लोक सेवा आयोग समेत अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के टिप्स देती हैं। 

वहीं दिल्ली, त्रिपुरा और हरियाणा के प्रतियोगी युवाओं से उन्हें खासा लगाव है। खासकर लड़कियों को आगे बढ़ने के लिए खूब प्रोत्साहित कर रही हैं। सोनल गोयल का कहना है कि दिल्ली में त्रिपुरा सरकार के कामकाज के लिहाज से हालांकि उनकी प्रशासनिक व्यस्तताएं बहुत हैं, लेकिन इंटरनेट मीडिया पर बच्चों का मार्गदर्शन कर वह काफी सुकून महसूस करती हैं। इससे उन्हें ऊर्जा मिलती है।