Headlines
Loading...
नई दिल्ली : केंद्र सरकार ने लगातार घट रहे हैं कोरोना के मामले में राज्य सरकार को कोविड प्रतिबंधों में ढील बरतने का दिया निर्देश।

नई दिल्ली : केंद्र सरकार ने लगातार घट रहे हैं कोरोना के मामले में राज्य सरकार को कोविड प्रतिबंधों में ढील बरतने का दिया निर्देश।


नई दिल्ली। देश में कोरोना के मामलों में लगातार कमी देखने को मिल रही है। पिछले कुछ दिनों से कोरोना के नए मामले लगातार 50 हजार से कम आ रहे हैं। कोरोना के तेजी से घटते मामलों के बीच केंद्र सरकार ने राज्यों से कोविड प्रतिबंधों को संशोधित करने या कम करने की सलाह दी है।

वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को एक चिट्ठी लिखी है। इस चिट्ठी में उन्होंने कहा, '21 जनवरी 2022 के बाद से कोरोना के मामलों में लगातार कमी देखी जा रही है। बीते हफ्ते कोरोना के औसत 50,476 मामले सामने आ रहे थे जबकि बीते 24 घंटे में 27,409 नए केस मिले हैं। 
वही 15 फरवरी को डेली पाजिटिविटी दर 3.63 दर्ज की गई है।' उन्होंने आगे कहा कि सरकार मौजूदा दिशा-निर्देशों में बदलाव कर रही है। साथ ही केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने 10 फरवरी से अंतरराष्ट्रीय दिशा-निर्देशों को भी संशोधित किया है।

वहीं उन्होंने कहा कि वर्तमान में देशभर में कोरोना के मामले लगातार घट रहे हैं। ऐसे में राज्य और केंद्र शासित प्रदेश नए मामलों, एक्टिव केस और पाजिटिविटी दर को देखते हुए अतिरिक्त प्रतिबंधों को संशोधित कर सकते हैं या फिर हटा सकते हैं।

वहीं इसके अलावा केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने राज्यों को उनकी सीमाओं और एयरपोर्ट पर भी कोविड प्रतिबंधों में ढील देने की सलाह दी है, जिससे लोगों की आवाजाही हो सके और अर्थव्यवस्था को नुकसान ना हो। साथ ही उन्होंने राज्यों को कोरोना के मामलों पर नजर रखने को भी कहा है।

वहीं सरकार की तरफ से राज्यों को पांच रणनीति बनाकर महामारी की स्थिति पर नजर रखने की सलाह भी दी गई है। इसमें टेस्ट, ट्रैक, ट्रीट, वैक्सीनेशन और कोविड नियमों का अनुपालन शामिल हैं।

गौरतलब है कि देशभर में बीते 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 30,757 नए मामले सामने आए हैं। वहीं, इस दौरान 541 लोगों की मौत हुई है जबकि 67,538 लोग ठीक भी हुए हैं।