Headlines
Loading...
यूपी : प्रदेश में दिव्यांगजन के कल्याण के लिए भाजपा ने किए कई कार्य, वहीं एक बार फिर सरकार बनने पर बढ़ेगी पेंशन।

यूपी : प्रदेश में दिव्यांगजन के कल्याण के लिए भाजपा ने किए कई कार्य, वहीं एक बार फिर सरकार बनने पर बढ़ेगी पेंशन।


लखनऊ। नमो दिव्यांग अभियान भारत के राष्ट्रीय समन्यवयक एवं डिसएबल्ड हेल्पलाइन इंडिया के राष्ट्रीय अध्यक्ष पं. विकास शर्मा ने कहा कि उत्तर प्रदेश में वर्तमान के सभी श्रेणियों के लगभग 12 प्रतिशत दिव्यांग मतदाता हैं। दिव्यांगजन के कल्याण के लिए भाजपा ने कई कार्य किए हैं। ये सभी दिव्यांगजन डबल इंजन कि सरकार फिर से अवसर देंगे।

वहीं उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश कि योगी सरकार ने अभी दिव्यांगजन कि मासिक पेंशन में पांच सौ रुपये प्रति माह कि वृद्धि की है। सरकार बनते ही दो सौ रुपये बढ़ाये साथ ही अपने संकल्प पत्र में आगे इसे पन्द्रह सौ रुपये करने का संकल्प लिया है।

वहीं दूसरी तरफ़ उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विकलांगजन को दिव्यांग नाम दिया। इनकी सभी श्रेणियों के सशक्तिकरण के लिए विभिन्न संस्थानों का गठन किया। वर्षों तक सदन में लंबित रहे कानून दिव्यांगजन अधिकार अधिनियम 2016 को पारित कर शैक्षिक संस्थानों में पांच फीसद किया।

वहीं उन्होंने बताया कि दिव्यांगजन को वाहन खरीद में दस फीसद जीएसटी छूट, जनरल इन्श्योरेंस के किश्त के भुगतान में पचास फीसद की छूट, रोड टैक्स पूर्ण माफ, फ्री टोल टैक्स फास्ट टेग, सुगम्यता पूर्ण वातावरण कि स्थापना कि स्थापना आदि कि योजना उपलब्ध कराई, दिव्यांग अभिभावकों को भी आयकर छूट का दायरा बढाया। 

वहीं उत्तर प्रदेश में दिव्यांग जन के लिए गृह कर माफ होने, सम्पत्ति खरीद में स्टाम्प शुल्क छूट जैसी योजना, निशुल्क बस यात्रा, लखनऊ सहित विभिन्न क्षेत्रों में इलैक्ट्रानिक बसों में निशुल्क यात्रा जैसी योजनाएं निर्बाधा प्रारंभ कर संचालित हैं।