Headlines
Loading...
यूपी: वाराणसी घाटों के निरीक्षण के दौरान नगर आयुक्त प्रणय सिंह ने कहा कि ओवरफ्लो न हो कूड़ेदान, और आसपास हो कीटनाशक दवा का छिड़काव।

यूपी: वाराणसी घाटों के निरीक्षण के दौरान नगर आयुक्त प्रणय सिंह ने कहा कि ओवरफ्लो न हो कूड़ेदान, और आसपास हो कीटनाशक दवा का छिड़काव।

                                 𝕊.𝕂. 𝔾𝕦𝕡𝕥𝕒 ℝ𝕖𝕡𝕠𝕣𝕥𝕖𝕣

वाराणसी। नगर आयुक्त प्रणय सिंह ने शनिवार को शहर के विभिन्न इलाकों का निरीक्षण किया, साफ-सफाई का जायजा लिया। उन्होंने निगम के अधिकारियों व कर्मियों को साफ-सफाई को लेकर दिशा निर्देश दिए। वहीं नगर आयुक्त नगर निगम के पीछे आशुतोष नगर कालोनी के मुख्य मार्ग से होते हुए रथयात्रा पहुंचे। यहां से गुरुबाग, कमच्छा, भेलूपुर चौराहा, रविद्रपुरी, दुर्गाकुंड दुर्गा मंदिर के मुख्य मार्ग के आस-पास, संकट मोचन मंदिर के मुख्य मार्ग होते हुए अस्सी घाट तक साफ- सफाई, सैनिटाइजेशन, कीटनाशक दवाओं के छिड़काव आदि का जायजा लिया। 

वहीं अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि शहर में कोई भी कूड़ेदान ओवरफ्लो न हो। भरने के साथ ही उसे खाली कर दिया जाए। साथ ही डस्टबिन के चारों तरफ कीटनाशक दवा का छिड़काव नियमित रूप से हो। अस्सी घाट के पास सार्वजनिक शौचालय की नियमित सफाई करने का निर्देश दिया।

वहीं अस्सी घाट पर नवनिर्मित फूड स्ट्रीट का भी जायजा लिया। देखा कि दुकानों के पास डस्टबिन नहीं रखा गया है। उन्होंने दुकानदारों को डस्टबिन रखे जाने का निर्देश दिया, ताकि ग्राहक इधर-उधर दोना, पत्तल न फेंककर दुकान के बाहर रखे डस्टबिन में डाल सकें। फूड स्ट्रीट के अंदर कहीं भी गंदगी न हो, इसके लिए दुकानदारों को निर्देश दिए। फूड स्ट्रीट के अंदर एक बेंच का सीट टूटा मिला, जिसे तत्काल हटाए जाने व इसके स्थान पर दूसरा बेंच लगाने का निर्देश मुख्य अभियंता को दिया।

वहीं दूसरी तरफ़ गंगा टास्क फोर्स की 137वीं बटालियन व गंगा मित्र के संयुक्त तत्वावधान में शनिवार को रविदास पार्क के पास नगवा नाले की सफाई के लिए अभियान चलाया गया। इस दौरान पौधरोपण भी किया गया। गंगा टास्क फोर्स के मेजर एलएन जोशी मुख्य अतिथि व काशी हिदू विश्वविद्यालय के महामना मालवीय गंगा शोध केन्द्र के व्यवस्थापक सी. शेखर विशिष्ट अतिथि थे। 

वहीं गंगा टास्क फोर्स सूबेदार महेंद्र यादव के निर्देशन में 100 गंगा मित्रों के साथ 50 आर्मी जवान व बटुकों ने श्रमदान किया। नगवा नाले में बायोरेमीडेशन की। प्रक्रिया हेतु दो जगहों पर डैम बनाकर पानी को रोकने की व्यवस्था की गई। नालों के किनारों पर कैना, जलकुंभी आदि पौधे लगाए गए। मुख्य अतिथि मेजर एलएन जोशी ने बताया कि गंगा टास्क फोर्स की टीम गंगा मित्रों के साथ अस्सी नदी के उद्गम स्थल कंदवा तालाब की भी सफाई कर रही है। 

वहीं नगवा नाला जहां असि नदी गंगा से मिलती है, वहां ठोस अपशिष्ट का अंबार लगा था। गंगामित्रों ने सफाई अभियान के साथ आस पास के लोगों में जागरूकता रैली निकालकर लोगों को जागरूक किया। रोहित सिंह, घनश्याम, भालवेंद्र पांडेय, धर्मेंद्र पटेल, पंकज सिंह, संघमित्रा, स्नेहा कश्यप, निधि तिवारी आदि थे।