Headlines
Loading...
यूपी: वाराणसी में अप्रैल में आ जाएगी इलेक्ट्रिक बाइक।

यूपी: वाराणसी में अप्रैल में आ जाएगी इलेक्ट्रिक बाइक।

                                   S.K. Gupta Reporter

वाराणसी। इस बार बजट में बैट्री स्वैपिग को बढ़ावा देने की बात के साथ बाजार में बहुत जल्द इलेक्ट्रिक वाहनों के उतरने की उम्मीदें बढ़ गई हैं। बनारस के अब तक इलेक्ट्रिक स्कूटर और ई-रिक्शा ही उपलब्ध हैं। अब बाइक और थ्री व्हीलर इस साल के अप्रैल में बाजार में उतर जाएंगे। उत्पादन करने वाली कंपनियों ने तैयारी कर ली है। तेल कंपनियों ने भी बैट्री चार्जिंग और स्वैपिग करने की व्यवस्था बढ़ाने पर काम शुरू कर दिया है।

वहीं जानकारों के मुताबिक बाजार में आने वाली इलेक्ट्रिक बाइक में कई खूबियां हैं। इसकी बैट्री 18 रुपये में चार्ज होगी जो 80 किमी की दूरी तय करेगी। इतनी दूरी तय करने में अभी पेट्रोल पर लगभग 200 रुपये खर्च हो जाते हैं। ऐसे वाहनों के लिए बनारस में लोग इंतजार में हैं। 

वहीं डीलर दिनेश गुप्ता बताते हैं कि बड़ी संख्या में इलेक्ट्रिक स्कूटी की मांग की जा रही है। सर्विस और रनिग का खर्च खत्म हो जाएगा। दूसरी ओर नीति आयोग ने कहा है कि 150 सीसी के नीचे दो पहिया वाहन और थ्री व्हीलर को 2023 तक इलेक्ट्रिक वर्जन में बदल देना है। ऐसे में कंपनियां इलेक्ट्रिक वाहन बनाने में रुचि लेने लगी हैं।

वहीं ग्राहकों में उत्साह है। आधारभूत संरचना को लेकर सरकार तैयारी कर रही है। चार्जिंग स्टेशन और बैट्री स्वैपिग बढ़ने से ग्राहकों को काफी राहत होगी। इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए बैट्री स्वैपिग नीति अच्छी है। सरकार आधारभूत संरचना जैसे ही तैयार करेगी वैसे बड़ी वाहन कंपनियां भी बनारस के बाजार में वाहन उतारेंगी। बाजार भी तेज होगा। इलेक्ट्रिक बाइक व आटो रिक्शा अप्रैल तक बनारस के बाजार में आ जाएगा।