Headlines
Loading...
यूपी: वाराणसी में आधुनिक सुविधाओं से युक्त होगा लैब, वहीं बदलेगा विद्यालयों का पुराना परिवेश।

यूपी: वाराणसी में आधुनिक सुविधाओं से युक्त होगा लैब, वहीं बदलेगा विद्यालयों का पुराना परिवेश।

                                 S.K. Gupta Reporter

वाराणसी। आपरेशन कायाकल्प के तहत जनपद के करीब 450 से अधिक परिषदीय विद्यालयों की तस्वीर बदल चुकी है। अब इसका दायरा माध्यमिक विद्यालयों तक बढ़ाने के विचार कियl जा रहा है। इस संबंध में जनपद से राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान (आरएमएसए) को प्रस्ताव भी भेजा जा चुका है।आपरेशन कायाकल्प जनपद के 31 राजकीय विद्यालयों का भी परिवेश बदलने की तैयारी चल रही है।

वहीं जिला विद्यालय निरीक्षक डा. विनोद कुमार राय ने बताया सभी माध्यमिक विद्यालयों को अपडेट करने का निर्देश दिया गया है। खास तौर पर अशासकीय 106 विद्यालयों को प्रबंधतंत्र के सहयोग से परिसर की साफ-सफाई, पेड़-पौधे व रंगाई-पुताई कर विद्यालयों को आकर्षक बनाने का सुझाव दिया गया है। 

वहीं इसके अलावा जनपद के सभी 31 राजकीय विद्यालयों का प्रस्ताव शासन को भेज दिया है। इसमें 22 विद्यालयों में रंगाई-पुताई, नौ में लैब व तीन विद्यालयों में कमरों का निर्माण शामिल है। राधाकिशोरी बालिका इंटर कालेज (रामनगर) को पूरी तरह से ध्वस्त कर नए सिरे से बनाने का प्रस्ताव शामिल है।

वहीं इसके अलावा प्रभु नारायण राजकीय इंटर कालेज (रामनगर) व जीजीआइसी-मलदहिया में सात-सात कमरे तथा अभिनव विद्यालय (जक्खिनी) में आठ कमरों का निर्माण शामिल है। वही जनपद के तीन माध्यमिक विद्यालयों में आधुनिक सुविधाओं से युक्त लैब बनाने का कार्य जारी है। सीएम एंग्लो बंगाली इंटर कालेज में अटल टिंकरिंग लैब लगभग बन कर तैयार है। 

वहीं इसी प्रकार अनारकली इंटर कालेज व पार्वती इंटर कालेज में लैब बनाने का कार्य प्रगति पर है। अगले सत्र से छात्रों को लैब की सुविधा मिलने की संभावना है। सीएम एंग्लो बंगाली इंटर कालेज के डा. प्रधानाचार्य डा. विश्वनाथ दुबे के मुताबिक इस लैब में हर तरह की सुविधा होगी। महीने में एक बार सेमीनार का आयोजन किया जाएगा। कहा कि लैब बन जाने से सेंसिंग, रोबोटिक मेथड सहित तमाम जानकारियां विद्यार्थियोें को मिलेगी। विद्यार्थियोें के स्किल्स डेवलमेंट में यह लैब काफी कारगर साबित होगी।