Headlines
Loading...
यूपी : लखनऊ में व्यावसायिक संपत्तियों को बेचकर राजस्व बढ़ाएगा एलडीए, वहीं विधानसभा चुनाव के बाद होगी नीलामी।

यूपी : लखनऊ में व्यावसायिक संपत्तियों को बेचकर राजस्व बढ़ाएगा एलडीए, वहीं विधानसभा चुनाव के बाद होगी नीलामी।


लखनऊ। विकास प्राधिकरण (लविप्रा) विधानसभा चुनाव के बाद अपनी वाणिज्यिक संपत्तियों की नीलामी करेगा। इस संबंध में एलडीए ने तैयारी भी शुरू कर दी है। अफसरों का कहना है कि चुनाव आयोग को भेजे गए आवेदन के बाद कोई जवाब नहीं आया है, लिहाजा अब 10 मार्च के बाद वाणिज्यिक संपत्तियों को बेचने की प्रक्रिया को गति दी जाएगी। 

वहीं एलडीए भी अपनी वाणिज्यिक संपत्तियों को बेचने के लिए उत्साहित है। इसके लिए संपत्तियों का प्रचार-प्रसार भी किया जा रहा है। इन संपत्तियों को बेचकर लखनऊ विकास प्राधिकरण करोड़ो रुपये कमाएगा। 

वहीं लविप्रा उपाध्यक्ष अक्षय त्रिपाठी ने बताया कि गोमती नगर, जानकीपुरम, बसंत कुंज योजना के भूखंड बेचने की तैयारी है। इन संपत्तियों के अलावा शहीद पथ स्थित सीजी सिटी और सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट बिजनेस (सीडीबी) योजना के बड़े भूखंडों को बेचने पर लविप्रा फोकस कर रहा है। यहां विकास कार्य भी चुनाव बाद कराए जाएंगे। 

वहीं सीडीबी योजना में कई हजार वर्ग फीट में पर्यावरण संरक्षण के दृष्टिगत को देखते हुए पार्क विकसित किया जाएगा। वहीं एक 45 मीटर रोड भी यहां बनाई जाएगी। इकाना स्टेडियम और प्लासियो माल के पास स्थित इस जमीन को बेचने के लिए लविप्रा बड़े व्यापारियों और कंपनी से संपर्क करके इसका प्रचार प्रसार करने से पीछे नहीं हट रहा है। उद्देश्य है कि सालों से पड़ी संपत्तियों को एक निर्धारित तिथि और अधिक से अधिक मूल्य पर बेचा जा सके।

वहीं लविप्रा अभियंता एक बार फिर चुनाव बाद खरीददारों को मौके पर जाकर साइट दिखाएंगे। निजी डेवलपर की तर्ज पर लविप्रा ने भी यह परंपरा शुरू की है। वाणिज्यिक संपत्तियों को खरीदने से पहले अगर खरीददार मौके पर जाकर संपत्ति देखना चाहता है और उसके बारे में पूरी जानकारी लेना चाहता है।

वहीं लखनऊ विकास प्राधिकरण समस्त जानकारियां उसको उपलब्ध कराएगा। इसके लिए बकायदा खरीददान को वाणिज्यिक संपत्तियां देख रहे उप सचिव अतुल कृष्ण से भी संपर्क कर सकते हैं या फिर संपत्ति अधिकारी अमित राठौर से।