Headlines
Loading...
यूपी: माघ पूर्णिमा पर काशी के सभी प्रमुख घाटों पर गंगा स्नान के लिए तैयारियां हुईं पूरी।

यूपी: माघ पूर्णिमा पर काशी के सभी प्रमुख घाटों पर गंगा स्नान के लिए तैयारियां हुईं पूरी।

                                 𝕊.𝕂. 𝔾𝕦𝕡𝕥𝕒 ℝ𝕖𝕡𝕠𝕣𝕥𝕖𝕣 

वाराणसी। माघ पूर्णिमा के दिन गंगा घाटों पर श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ेगी। राजघाट से अस्सी घाट के बीच सभी प्रमुख घाटों पर गंगा स्नान के लिए तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। माघ पूर्णिमा पर श्रद्धालु सुरसरि के तट पर पुण्य की डुबकी लगाएंगे। शोभन योग में बनारस के घाटों पर पूर्णिमा का स्नान करने के लिए पूर्वांचल के जिलों से भी लोग बनारस पहुंचेंगे। राजघाट से अस्सी घाट के बीच सभी प्रमुख घाटों पर गंगा स्नान के लिए तैयारियां पूरी हो चुकी हैं।

वहीं माघ पूर्णिमा का स्नान 16 फरवरी को किया जाएगा। ज्योतिषाचार्य विमल जैन ने बताया कि माघ पूर्णिमा 15 फरवरी को रात्रि में 9:12 बजे से लग जाएगी और 16 फरवरी को रात्रि 10:09 मिनट तक रहेगी। माघ शुक्ल पूर्णिमा पर दिन भर शोभन योग का दुर्लभ संयोग निर्मित हो रहा है। शोभन योग में कार्य करने से सुख, सौभाग्य और यश की प्राप्ति होती है। माघी पूर्णिमा पर एक माह का कल्पवास भी पूर्ण होगा।

वहीं माघी पूर्णिमा पर प्रात: काल नित्य कर्म एवं स्नानादि से निवृत्त होकर भगवान विष्णु का विधिपूर्वक पूजन करें। फिर पितरों का श्राद्ध करें। जरूरतमंदों को भोजन वस्त्र तथा आश्रय दें। तिल, कंबल, कपास, गुड़, घी, मोदक, जूते, फल, अन्न और यथा शक्ति सुवर्ण, रजत, आदि का दान दें तथा पूरे दिन का व्रत रखकर ब्राह्मणों को भोजन दें। सत्संग एवं कथा कीर्तन में दिन बिताकर दूसरे दिन पारण करें।

वहीं विधानसभा चुनाव, संत रविदास जयंती और माघ पूर्णिमा को लेकर पुलिस अलर्ट है। इसके मद्देनजर गंगा घाटों से लेकर डाफी बाईपास तक पुलिस को अतिरिक्त सतर्कता बरतने का निर्देश दिया गया है। साथ ही, स्थानीय अभिसूचना इकाई और इंटेलिजेंस ब्यूरो की अलग-अलग टीमें अपने स्तर से माहौल पर नजर रखे हुए हैं।

वहीं संत रविदास जयंती के मद्देनजर सीरगोवर्धनपुर स्थित मंदिर में श्रद्धालुओं का रेला उमड़ने के साथ ही कई वीआईपी भी मत्था टेकने आ रहे हैं। इसके अलावा जिले के अलग-अलग स्थानों से झांकियां सीरगोवर्धनपुर स्थित संत रविदास मंदिर आएंगी।