Headlines
Loading...
यूपी: वाराणसी बीएचयू के सर सुंदरलाल अस्पताल और ट्रामा सेंटर में लागू होगा ओटी पैकेज सिस्टम, वहीं मरीजों को मिलेगा लाभ।

यूपी: वाराणसी बीएचयू के सर सुंदरलाल अस्पताल और ट्रामा सेंटर में लागू होगा ओटी पैकेज सिस्टम, वहीं मरीजों को मिलेगा लाभ।

                                    𝕊.𝕂. 𝔾𝕦𝕡𝕥𝕒 ℝ𝕖𝕡𝕠𝕣𝕥𝕖𝕣 

वाराणसी। पूर्वांचल के एम्स के कहे जाने वाले चिकित्सा विज्ञान संस्थान, बीएचयू के सर सुंदरलाल अस्पताल व ट्रामा सेंटर में भी ओटी (आपरेशन की निर्धारित दर) पैकेज सिस्टम लागू होगा। इसके लागू होने यहां आने वाले पूर्वांचल, बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ सहित अन्य राज्यों के भी लाखों मरीजों को लाभ मिलेगा। 

वहीं कारण कि इस सिस्टम के तहत सभी विभागों में आपरेशन की दर का निर्धारण हो जाएगा, जिसका लाभ सीधे मरीजों को मिलेगा। साथ ही मनमाने ढंग से प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से मरीजों से राशि ऐंठने वालों पर भी लगाम लगेगी। मरीजों को सस्ते व उचित दर पर आपरेशन की सुविधा मिलेगी। वैसे भी पीजीआइ, एम्स सहित देश-प्रदेश के अन्य सरकारी संस्थानों में यह व्यवस्था पहले से ही लागू है।

वहीं दूसरी तरफ़ ओटी पैकेज सिस्टम लागू होने जाने पर सभी तरह के आपरेशन की दर चस्पा करनी पड़ेगी। इसमें यह भी दर्शाना पड़ेगा कि फला आपरेशन में कितना खर्च आएगा। दवाओं, उपकरण व अन्य खर्च का भी विवरण देना पड़ेगा। ताकि मरीजों को इसे लेकर मरीजों या उनके तीमारदारों को कोई दुविधा नहीं रहे। हालांकि ओटी पैकेज सिस्टम लागू करने के लिए पहले भी कवायद की जा चुकी है। 

वहीं लेकिन काकस ने मरीज हित में इस पूरा नहीं होने दिया गया। कारण कि इसमें अस्पताल के कुछ लोगों के साथ ही कुछ बाहरी दुकानदार भी इस नेक पहल में कोई न कोई अड़ंगा डालते रहा है। हालांकि कुलपति प्रो. सुधीर कुमार जैन से पदभार ग्रहण करते ही स्पष्ट कर दिया है कि छात्रों व मरीजों के हित में सभी निर्णय लिए जाएंगे। इसमें किसी भी प्रकार का दबाव आड़े हाथ नहीं आएगा।

बता दें कि प्रो. सुधीर कुमार जैन, कुलपति ने कहा कि बीएचयू के अस्पताल में ओटी सिस्टम को लागू करने की योजना बनाई जाएगी। ताकि मरीजों को इसका लाभ मिल सके। इससे पारदर्शिता बढ़ेगी और मरीजों पर अनावश्यक आर्थिक भार नहीं पड़ेगी।