Headlines
Loading...
यूपी: वाराणसी में राजर्षि रसोइया जरूरतमंदों को कराएगा भोजन, वहीं संसाधन मिलने पर सप्‍ताह भर भोजन होंगा वितरण।

यूपी: वाराणसी में राजर्षि रसोइया जरूरतमंदों को कराएगा भोजन, वहीं संसाधन मिलने पर सप्‍ताह भर भोजन होंगा वितरण।

                                 𝕊.𝕂. 𝔾𝕦𝕡𝕥𝕒 ℝ𝕖𝕡𝕠𝕣𝕥𝕖𝕣

वाराणसी। यूपी कालेज प्राचीन छात्र एसोसिएशन ने राजर्षि रसोईया शुरू करने का निर्णय लिया है। इसके तहत एसोसिएशन हर सप्ताह रविवार को जरूरतमंदों को भोजन कराएगा संसाधन उपलब्ध होने पर बाद में इसे प्रतिदिन संचालित करने की योजना है। 

वहीं जरूरतमंदों को भोजन कराने के लिए यूपी कालेज प्राचीन छात्र एसोसिएशन ने राजर्षि रसोईया शुरू करने का निर्णय लिया है। प्रथम चरण में हर रविवार यानी सप्ताह में एक दिन को राजर्षि रसोइया चलेगा। संसाधन उपलब्ध होने पर बाद में इसे प्रतिदिन संचालित करने की योजना है।

वहीं यूपी कालेज की स्थापना वर्ष 1909 में राजर्षि उदय प्रताप सिंह ने हीवेट क्षत्रिया हाई स्कूल के रूप में की थी। वहीं प्राचीन छात्र एसोसिएशन का गठन 1913 में किया गया था। एसोसिएशन राजर्षि के आदर्शों पर निरंतर समाजसेवा का कार्य कर रही है। इस क्रम में एसोसिएशन प्रतिवर्ष यूपी कालेज के मेधावियों को छात्रवृत्ति भी प्रदान करती है। 

वहीं इसके अलावा अन्य सामाजिक कार्य भी किया जाता है। इस क्रम में वर्ष 2020 तथा वर्ष 2021 में कोविड काल के दौरान एसोसिएशन जिला प्रशासन के माध्यम से जरूरतमंदों तक मुफ्त भोजन भी पहुंचाने का कार्य किया गया था।

वहीं कोविड काल में परिसर स्थिति एसोसिएशन भवन में आपसी सहयोग से प्रतिदिन 200 से 300 लोगों का भोजन बनाया जाता था। यूपी कालेज प्राचीन एसोसिएशन एसोसिएशन के उपाध्यक्ष आनंद विजय ने बताया कि कोविड काल के दौरान ही राजर्षि रसोईया शुरू करने का मन में विचार आया। 

वहीं एसोसिएशन के सदस्यों की सहमति मिलते ही अब इसे मूर्त रूप दिया जा रहा है। इसकी शुरूआत छह फरवरी (रविवार) को भोजूबीर स्थित मां दक्षिणेश्वरी काली मंदिर से शुरू करने का निर्णय लिया है। उन्होंने बताया कि हर रविवार को नगर के अलग-अलग मंदिरों में सुबह राजर्षि रसोईया के तहत जरूरतमंदों को भोजन कराने का संकल्प लिया गया है। बाद में इसे प्रतिदिन करने पर भी विचार किया जाएगा।