Headlines
Loading...
यूपी: वाराणसी में सियाचिन में तैनात सैनिकों को माइनस तापमान पर मिलेगी गर्मी, वहीं बच्चों ने बनाए अनोखे दस्‍ताने और कैप।

यूपी: वाराणसी में सियाचिन में तैनात सैनिकों को माइनस तापमान पर मिलेगी गर्मी, वहीं बच्चों ने बनाए अनोखे दस्‍ताने और कैप।

                                𝕊.𝕂. 𝔾𝕦𝕡𝕥𝕒 ℝ𝕖𝕡𝕠𝕣𝕥𝕖𝕣

वाराणसी। सेना के जवान माइनस टेंपरेचर पर भी सरहद पर डरे रहते है लेकिन अब उन्हें ठंड को लेकर चिंता करने की जरूरत नहीं है। द आर्यन इंटरनेशल स्कूल की आठवीं की छात्रा आस्था ने एक ऐसा कैप (टोपी) व गलब्स (दस्ताना) बनाया है जो माइनस टेंपरेचर में भी यह गर्मी देगा। 

वहीं आस्था मौर्या के नेतृत्व में चार बच्चों ने इस हीटिंग कैप और गलब्स में वाकी-टाकी की भी सुविधा है। इन टोपियों और दास्ताने में एक रेडियो भी लगाया है, जिससे वे 50 मीटर दूर खड़े जवानों और कंट्रोल रूम से संवाद स्थापित कर सकते हैं। आस्था ने बताया कि आर्मी के जवानों को भारी बर्फबारी के दाैरान पेट्रोलिंग में हेल्प करेगा। प्रचंड ठंड के दिनों में यह अच्छा-खासा गर्म रखेगा।

वहीं गर्म करने वाली इस टोपी में 3.7 बोल्ट की बैटरी लगी हाेती है। इस बैटरी को हैंड रोटेड डायनेमो चार्जर से रोटेड कर के चार्ज किया जा सकता है। इस टोपी में एक बटन है जिसे ऑन करने पर टोपी में लगा हिटिंग प्लेट गर्म होने लगाता है। ठंड जब ज्यादा हो तो बटन को कुछ देर तक आन रख सकते हैं। टोपी में वाकी-टाकी की सुविधा है। इसी तर्ज पर सारी सुविधाएं दास्ताने में भी दी गईं हैं। स्मार्ट टोपी और दस्ताने को गरम करने के लिए पतले (हीटिंग निक्रोम वायर) लगाए गए हैं। इससे 3.7 वोल्ट की बैटरी, स्विच, 6 वोल्ट डायनेमो को जोड़ा गया है। 

वहीं दूसरी तरफ़ आस्था की टीम मेंबर में रिया श्रीवास्तव (क्लास 7), अपेक्षा पटेल (क्लास 7) और लकी विश्वकर्मा (क्लास 6) स्कूल के कलाम साइंस इनोवेशन लैब में दास्ताने और टोपी बनाने का काम कर रहीं हैं। आस्था ने प्रधानमंत्री से मेक इन इंडिया को इस प्रोजेक्ट को बढ़ावा देने का भी अनुरोध किया है । स्कूल की निदेशक विनीत चोपड़ा व सुबिना चोपड़ा ने बताया बच्चों की पढ़ाई के साथ ही इनोवेशन के लिए काफी जोर दिया जाता है। इसी के लिए स्कूल में कलाम लैब तैयार किया गया है।