Headlines
Loading...
यूपी: वाराणसी में नकली वैक्सीन जांच के लिए लैब में भेजी गई वैक्सीन व इंजेक्शन।

यूपी: वाराणसी में नकली वैक्सीन जांच के लिए लैब में भेजी गई वैक्सीन व इंजेक्शन।

                                   𝕊.𝕂. 𝔾𝕦𝕡𝕥𝕒 ℝ𝕖𝕡𝕠𝕣𝕥𝕖𝕣 

वाराणसी। शहर के रोहित नगर में बीते छह माह से किराये के मकान में कोरोना की नकली वैक्सीन व जांच किट बनाकर दूसरे राज्यों में आपूर्ति करने के मामले में औषधि नियंत्रक विभाग और अधिक सक्रिय हो गया है। इस मामले में जहां सभी आरोपितों को जेल भेज दिया गया है। 

वहीं शुक्रवार को नकली कोविशिल्ड वैक्सीन के तीन नमूने को हिमाचल प्रदेश की कसौली स्थित लैब में भेजा गया है। वहीं नकली रेमडेसिविर व कोरोना जांच किट के नमूनों को लखनऊ स्थित विभाग की लैब में भेजा गया है। खास बात है कि भेजे गए नमूनों के साथ पत्र में इसे प्राथमिकता के आधार में जांच करने का अनुरोध किया गया है। 

वहीं मालूम हो कि एक फरवरी को स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ), इंटेलीजेंस ब्यूरो (आइबी) व औषधि नियंत्रक विभाग की संयुक्त टीम ने देर रात छापेमारी कर इसका भंडाफोड़ किया था। साथ ही पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया था। मकान के तीन कमरों से नकली कोविशील्ड के लेवल युक्त 720 वायल व एक हजार वायल बिना लेबल के मिले थे। 

वहीं इनसे करीब 17 हजार डोज लगाई जा सकती है। वहीं एंटीजन टेस्ट किट के 432 बाक्स भी मिले। हर बाक्स में 25 किट थीं। इनसे 10,800 लोगों की जांच हो सकती है। कोरोना की दूसरी लहर में ब्लैक में बिके रेमडेसिविर के 1550 इंजेक्शन भी मिले। साथ ही कैडिला की 880 जायकोव डी वैक्सीन भी मिली। यही नहीं टीम ने मौके से वैक्सीन पैकिग मशीन, स्वाब स्टिक, भारी मात्रा में खाली वायल, ढक्कन व उपकरण बरामद की थी।