Headlines
Loading...
यूपी: वाराणसी में आज से नावों में सीएनजी किट लगाने का काम हुआ शुरू।

यूपी: वाराणसी में आज से नावों में सीएनजी किट लगाने का काम हुआ शुरू।

                                  𝕊.𝕂. 𝔾𝕦𝕡𝕥𝕒 ℝ𝕖𝕡𝕠𝕣𝕥𝕖𝕣 

वाराणसी। गंगा को प्रदूषण मुक्त करने के लिए नगर निगम की ओर से गंगा में पेट्रोल व डीजल से संचालित नावों में सीएनजी किट लगाई जा रही है। नाविक भी इसके लिए तैयार हैं, लेकिन सीएनजी किट उपलब्ध न होने से यह कार्य बंद था। अब समस्या का समाधान हो गया है। 100 सीएनजी किट आ गई है, सोमवार से नावों में इसे लगाने का काम शुरू होगा।

वहीं गंगा में लगभग 900 नावों का परिचालन हो रहा है जिसमें अभी तक सिर्फ 350 नावों में सीएनजी किट लगाई गई है। शेष नाव संचालक इंतजार में थे। हालांकि सौ सीएनजी किट ऊंट के मुंह में जीरा ही साबित होगा, क्योंकि अभी भी लगभग 550 नावों में किट लगाने शेष है। इसी क्रम में गंगा घाटों पर नाव संचालकों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम भी आयोजित किया जाएगा। 

वहीं सीएनजी किट से संबंधित कंपनी के प्रतिनिधियों द्वारा नाव संचालकों को सीएनजी किट के रखरखाव व मरम्मत के अलावा बच्चों को इससे दूर रखने आदि से संबंधित प्रशिक्षण दिया जाएगा। नगर निगम प्रशासन की ओर से भी पूर्व में यह चेतावनी दी गई थी कि बगैर सीएनजी किट के नावों का परिचालन गंगा में नहीं करने दिया जाएगा। लेकिन सीएनजी किट की अनुपलब्धता के कारण ऐसा संभव नहीं हो पाया। 

वहीं दूसरी तरफ़ तकनीकी समस्या दूर करेंगे जापानी प्रतिनिधि तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ खिड़किया घाट से होगा। इस दौरान कंपनी के जापान से आए प्रतिनिधि भी मौजूद रहेंगे, जो सीएनजी किट में आ रही तकनीकी समस्याओं को दूर करने का उपाय नाव संचालकों को सुझाएंगे। 15 व 16 दिसंबर को अन्य घाटों पर यह प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। 

वहीं यहां भी जापान से आए प्रतिनिधि मौजूद रहेंगे। नाव संचालकों की शिकायत थी कि सीएनजी किट देर तक बंद होने के कारण इस कदर ठंडा हो जाता है कि बड़ी मुश्किल से चालू होता है। इस तरह की अन्य तकनीकी समस्या को दूर करने का उपाय जापानी प्रतिनिधि बताएंगे। 

बता दें कि सुमित कुमार, अपर नगर आयुक्त, नगर निगम ने बताया हैं कि ज्यूलेट व महिद्रा की 100 सीएनजी किट उपलब्ध हो गई है। सोमवार से नावों में इसे लगाने का काम शुरू होगा। नाव संचालकों को प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। होंडा कंपनी की सीएनजी किट आने में समय लगेगा।