Headlines
Loading...
यूपी : वाराणसी परिषदीय विद्यालयों में अधिकतम दो रुपये में कैसे होगा रिपोर्ट कार्ड का मुद्रण।

यूपी : वाराणसी परिषदीय विद्यालयों में अधिकतम दो रुपये में कैसे होगा रिपोर्ट कार्ड का मुद्रण।


वाराणसी। परिषदीय विद्यालयों में कक्षा एक से आठवीं तक की परीक्षा समाप्त हो चुकी है, अब मूल्यांकन कर रिपोर्ट कार्ड तैयार करने का काम किया जा रहा है। शासन के निर्देश के मुताबिक 31 मार्च को विद्यालयों में समारोह आयोजित छात्र-छात्राओं को रिपोर्ट कार्ड दिया जाएगा।

वहीं अभी तक कक्षा पांच व आठ के छात्र-छात्राओं को रिपोर्ट कार्ड दिया जाता था, लेकिन इस बार सभी छात्र-छात्राओं को रिपोर्ट कार्ड मिलेगा। यहीं कारण है कि रिपोर्ट कार्ड के मुद्रण व वितरण के लिए उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद, प्रयागराज के सचिव प्रताप सिंह बघेल के निर्देशानुसार सभी विकास खंड स्तर पर समिति का गठन किया गया है। 

वहीं साथ ही मुद्रण के लिए प्रति रिपोर्ट कार्ड अधिकतम दो रुपये निर्धारित किया गया है। विभागीय निर्देश का पालन अनिवार्य है, लेकिन दबी जुबान में इस बात की चर्चा जोरों पर है कि दो रुपये में कैसे रिपोर्ट कार्ड का मुद्रण किया जा सकता है, जबकि एक फोटो स्टेट में दो रुपये लग जाता है। बावजूद इसके तैयारी जारी है। खंड स्तर पर गठित छह सदस्यीय कमेटी में खंड शिक्षा अधिकारी सदस्य सचिव रहेंगे। 

वहीं सदस्य के रूप में डायट के प्रवक्ता, संबंधित विकास खंड के वरिष्टतम प्रधानाध्यापक, संबंधित विकास खंड के कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय के लेखाकार तथा उप जिलाधिकारी द्वारा नामित प्रतिनिधि शामिल हैं।

वहीं निर्देश के मुताबिक रिपोर्ट कार्ड में सत्र व अर्द्धवार्षिक परीक्षा का कालम रिक्त रखा जाएगा। वहीं वार्षिक परीक्षा का पूर्णांक सौ अंक रखते हुए प्राप्तांक निर्धारित किया जाएगा। रिपोर्ट कार्ड के लिए प्रयुक्त कागज का आकार 30 गुणे 21 सेमी निर्धारित किया गया है। काले स्याही से एक रंग में रिपोर्ट कार्ड तैयार किया जाएगा।