Headlines
Loading...
हरियाणा : नारनौल में बाछौद हवाई पट्टी पर लगाया वीओआर सिस्टम, रात को भी आसानी से उतर सकेंगे विमान।

हरियाणा : नारनौल में बाछौद हवाई पट्टी पर लगाया वीओआर सिस्टम, रात को भी आसानी से उतर सकेंगे विमान।


हरियाणा। नारनौल बाछौद हवाई पट्टी को एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं देने की कवायद शुरू हो चुकी है। हवाई पट्टी पर नए-नए उपकरण स्थापित किए जाने लगे हैं। अब इस पट्टी पर नाइट लैंडिग की सुविधा भी उपलब्ध हो गई है। आने वाले समय में यहां पर बड़े विमान रात को भी आसानी से उतर सकेंगे। 

वहीं इसके साथ ही हवाई पट्टी के विस्तार के लिए जमीन अधिग्रहण का कार्य शुरू हो गया है। पट्टी की पूर्व दिशा की ओर की जमीन अधिग्रहित कर ली गई है, जबकि गांव भिलवाड़ा से आगे पश्चिम दिशा की ओर की जमीन का अधिग्रहण कार्य अभी शुरू होना है। पंचायती भूमि को अधिगृहीत किया जा रहा है।

वहीं विमानन विभाग द्वारा यहां पर वेरी हाई फ्रीक्वेंसी ओमनी डायरेक्शनल रेंज (वीओआर) सिस्टम लगाए गए हैं। द वेरी हाई फ़्रीक्वेंसी ओमनी-डायरेक्शनल रेंज एक ग्राउंड-आधारित इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम है, जो उच्च और निम्न ऊंचाई वाले मार्गों और हवाई पट्टी के ²ष्टिकोण के लिए दिगंश जानकारी प्रदान करता है। इनके लगने से विमान के पायलट को लैंडिग के समय हवाई पट्टी की दिशा समझने में परेशानी नहीं होगी।

वहीं एयर पट्टी पर लगाई गई लाइटें पायलट का मार्गदर्शन करेंगी। इसके साथ ही एयरक्राफ्ट डिक्कन लगेगा, जो दूर से ही पायलट को पट्टी के लिए मार्ग दर्शित करने का कार्य करेगा। यहां पर एक और नया हैंगर बनाया जाना भी प्रस्तावित किया गया है। बाछौद हवाई पट्टी फिलहाल 52 एकड़ में है। इसे 234 एकड़ तक ले जाने का प्रविधान है। लेकिन कुछ बाधाएं भी हैं। इसलिए करीब डेढ़ सौ एकड़ और जमीन अधिगृहित करना प्रस्तावित है। 

वहीं एयर पट्टी के मैनेजर सुरेश कुमार ने कहा कि उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने हाल ही में नारनौल में अधिकारियों के साथ आयोजित की गई बैठक में हवाई पट्टी के विस्तार की योजना को लेकर गहन मंथन किया है और उनका प्रयास है कि जल्द से जल्द एयरपट्टी विकसित हो जाए। इससे दक्षिण हरियाणा के युवाओं को रोजगार मिलेगा। पट्टी का विस्तार होगा और इससे सरकार का रेवेन्यू भी बढ़ेगा।