Headlines
Loading...
यूपी : वाराणसी में भाजपा, सपा व निर्दल प्रत्याशी के भाग्य का फैसला तय आज।

यूपी : वाराणसी में भाजपा, सपा व निर्दल प्रत्याशी के भाग्य का फैसला तय आज।

                      Vinit Jaishwal City Reporter

वाराणसी। वाराणसी स्थानीय प्राधिकारी निर्वाचन क्षेत्र से विधान परिषद सदस्य चुनाव के लिए वोटों की गिनती मंगलवार को सुबह आठ बजे से शुरू होगी। पहडिय़ा मंडी में निर्धारित मतगणना की तैयारी जिला प्रशासन की ओर से पूर्ण कर लिए जाने का दावा किया गया है। मतगणना के लिए आठ टेबल लगेंगे। आरओ का टेबल अलग से होगा। एक एक टेबल पर माइक्रो आब्जर्बर समेत चार गणना कर्मियों की तैनाती होगी।

वही स्थानीय प्राधिकारी निर्वाचन में वाराणसी, चंदौली व भदोही के कुल 26 बूथों पर 4949 में से 4876 मतदाताओं ने मताधिकार का प्रयोग किया है। उप जिला निर्वाचन अधिकारी रण विजय सिंह ने बताया कि सुबह आठ बजे से वोटों की गिनती शुरू होगी। तैयारी पूरी है। गणना में लगे कर्मियों के मुताबिक सबसे पहले बैलेट बाक्स से बैलेट पेपर निकाल कर बंडल बनाए जाएंगे। 

वहीं इसके बाद सभी को मिलाकर आठ टेबुल पर 600- 600 बैलेट पेपर गिनती के लिए दिए जाएंगे। इस प्रक्रिया में कम से कम दो से ढाई घंटे लगेंगे। इसके बाद वोटों की गिनती शुरू होगी। प्रथम चक्र में ही वैध मत का 50 प्रतिशत प्लस वन का कोरम किसी प्रत्याशी ने अगर पा लिया तो विजयी घोषित कर दिया जाएगा। 

वहीं अगर ऐसा हुआ तो दोपहर दो बजे से पहले ही परिणाम फाइनल हो जाएगा। वरना द्वितीय चक्र की गिनती होगी। जिले में सिर्फ तीन प्रत्याशी है इसलिए सबसे कम वोट पाने वाले तीसरे नंबर के प्रत्याशी के द्वितीय वरीयता के वोटों की गिनती होगी।

वहीं इसके बैलेट पेपर में मिले अन्य दो प्रत्याशियों के वोट को ट्रांसफर किया जाएगा, इसमें अधिक वोट पाने वाले को विजयी घोषित किया जाएगा। इस प्रक्रिया के तहत वोटों की गिनती हुई तो परिणाम तीन से साढ़े तीन बजे तक मिलेंगे। प्रशासनिक अधिकारियों का कहना है कि मामला उलझा नहीं तो शाम पांच बजे तक विजयी प्रत्याशी को रिजल्ट दे दिया जाएगा।

वहीं अपर जिलाधिकारी (प्रशासन) व उप जिला निर्वाचन अधिकारी रणविजय सिंह ने बताया कि निर्वाचन आयोग के निर्देश तहत मतगणना हाल के अंदर मोबाइल, कैमरा व अन्य इलेक्ट्रानिक उपकरण ले जाना पूरी तरह प्रतिबंधित रहेगा। मतगणना स्थल पर मोबाइल सुरक्षित रखवाने के लिए राकेश सिंह (मो. नंबर 9453004187) को नोडल आफिसर नियुक्त किया गया है। वाराणसी स्थानीय प्राधिकारी निर्वाचन की मतगणना मंगलवार को लाल बहादुर शास्त्री नवीन कृषि उत्पादन मंडी समिति, पहडिय़ा स्थित हाल में होनी है।