Headlines
Loading...
यूपी : चंदौली नौगढ़ राजदरी देवदरी और जमसोती के जंगलों में लोगों को मिला था दक्षिण मुखी हनुमान, वहीं मूर्ति को उठाकर ले जाने का प्रयास रहा असफल।

यूपी : चंदौली नौगढ़ राजदरी देवदरी और जमसोती के जंगलों में लोगों को मिला था दक्षिण मुखी हनुमान, वहीं मूर्ति को उठाकर ले जाने का प्रयास रहा असफल।

                             Kiran Yadav City Reporter

चंदौली। नौगढ़ राजदरी देवदरी और जमसोती के पूर्व दिशा में कोइलरवा हनुमान मंदिर स्थित है। मंदिर की विशेषता है कि कार्तिक माह में गुरु पूर्णिमा के दिन यहां पर श्रद्धालुओं की काफी भीड़ लगती है यहां पर लोग मन्नते मांगते हैं और मुंडन संस्कार भी करवाते हैं।

वहीं मंदिर के इतिहास के बारे में बताया जाता है कि लगभग 45 वर्ष पूर्व कुछ लोग पेड़ के नीचे खुदाई कर रहे थे कि खुदाई के दौरान दक्षिण मुखी हनुमान की मूर्ति निकली वहां पर मंदिर के उत्तर दिशा में चुवाड़ के पास हनुमान जी को वहीं रख दिया गया। वहीं पर स्थापित हो गए बाद में लोगों ने उन्हें उठाकर ले जाने का प्रयास किया। 

वहीं करीब एक किलोमीटर दूर तक ले आए और वहीं पर रख दिया। इसके बाद वहां कोई हटा नहीं सका और वहीं पर स्थापित भी हो गए। तब से मंदिर पर धीरे-धीरे लोग दर्शन पूजन करने लगे वहां पर लोग कच्चे मार्ग से जाते थे। धीरे धीरे वहां पर जाने के लिए पक्की सड़क का भी निर्माण करा दिया गया। अब मंदिर पर लाखों श्रद्धालु दर्शन पूजन करने के लिए पहुंचते हैं।

वहीं घनघोर जंगलों के बीच में बसे कोईलरवा दक्षिण हनुमान मंदिर की बहुत विशेषताएं हैं। जबसे मंदिर का निर्माण बनना शुरू हो गया तब से लेकर अब तक मंदिर को काफी भव्य बनाया गया है जिला पंचायत टीन शेड लगाया गया है और मंदिर का सुंदरीकरण करा दिया गया है वर्तमान समय में भी इस पर कार्य चल रहा है।

वहीं ग्राम प्रधान यशवंत सिंह ने बताया कि सबसे ज्यादा भीड़ मंदिर पर कार्तिक मास में गुरु पूर्णिमा के दिन लगती है कार्तिक गुरु पूर्णिमा को एक सप्ताह तक लाखों की भीड़ मंदिर पर पहुंचती है और रोजाना भी लोग जाते हैं विशेष रूप से मंगलवार और शनिवार को क्षेत्र के लोग दर्शन पूजन करने आते हैं। 

वहीं मंदिर के पुजारी रामदास महाराज जी 25 वर्षों से मंदिर में पूजा अर्चना करते आ रहे हैं। कोइलरवा हनुमान मंदिर पर सोनभद्र, मिर्जापुर, वाराणसी, चंदौली, भदोही, बिहार, छत्तीसगढ़, श्रद्धालु सत्यनारायण कथा हरि कीर्तन कराते हैं।