Headlines
Loading...
यूपी : वाराणसी में प्रो. गेशे नवांग समतेन को दूसरी बार कुलपति बनाने का विरोध में तिब्बती संस्थान के छात्रों ने किया प्रदर्शन।

यूपी : वाराणसी में प्रो. गेशे नवांग समतेन को दूसरी बार कुलपति बनाने का विरोध में तिब्बती संस्थान के छात्रों ने किया प्रदर्शन।

                           Vinit Jaishwal City Reporter

वाराणसी। प्रो. गेशे नवांग समतेन को दूसरी बार कुलपति बनाने के विरोध में केंद्रीय उच्च तिब्बती शिक्षा संस्थान (सारनाथ) के छात्रों ने शुक्रवार को प्रदर्शन किया। इस क्रम में कुलपति कार्यालय के सामने छात्र धरने पर बैठ गए। इस दौरान छात्रों ने जमकर नारेबाजी भी की। छात्रों के आक्रोश को देखते हुए संस्थान ने पुलिस फोर्स भी बुला लिया। सारनाथ थानाध्यक्ष अर्जुन सिंह ने धरनारत छात्रों को समझा-बुझा कर शांत कराया।

वहीं संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार ने गत 13 अप्रैल को प्रो. समतेन को एक वर्ष संस्थान का कुलपति नियुक्त किया। इससे पहले प्रो. समतेन जनवरी- 2016 से जनवरी- 2021 तक संस्थान कुलपति थे। छात्र उन्हें दूसरी बार कुलपति बनाने का विरोध कर रहे थे। इस क्रम में कार्यभार ग्रहण करने के दो दिन बाद ही छात्रों की नाराजगी खुल कर सामने आ गई।

वहीं कुलपति कार्यालय के सामने पोर्टिको के नीचे जम्पा लुंदुप के नेतृत्व में छात्र घंटों धरने पर बैठ रहे। छात्रों का कहना है कि नए व्यक्ति की कुलपति पद पर नियुक्ति होने से संस्थान में नया विचार, नई योजनाएं मूर्त रूप लेगी। यही नहीं, छात्रों ने नया विचार, नई योजना, व्यवस्थित प्रशासन लिखी तख्ती हाथों में लेकर संस्थान परिसर में ही शांति मार्च भी निकाला।

वहीं धरने में मुख्य रूप से सम्भा, ताशी धरगयल, ताशी फुनसुक सहित दर्जनों छात्र-छात्राएं शामिल थे। संस्थान के कुलसचिव डा. हिमांशु पांडेय ने बताया कि प्रो. समतेन ने संस्थान को नई दिशा दी है। उनकी दोबारा नियुक्ति से पिछली योजनाओं को गति मिलेगा। रहीं बात छात्रों के आंदोलन की। छात्रों से बातचीत की जा रही है ताकि उनकी मुख्य समस्याएं दूर की जा सके।