Headlines
Loading...
यूपी : वाराणसी में आआरसीटीसी की ओर से स्वदेश दर्शन के‍ लिए नहीं मिले यात्री, वहीं बढ़े किराए से श्रद्धालुओं ने फेरा मुंह।

यूपी : वाराणसी में आआरसीटीसी की ओर से स्वदेश दर्शन के‍ लिए नहीं मिले यात्री, वहीं बढ़े किराए से श्रद्धालुओं ने फेरा मुंह।

                      Aaditya Keshari City Reporter

वाराणसी। आइआरसीटीसी की ओर से संचालित स्वदेश दर्शन रेल सेवा से श्रद्धालुओं ने मुंह फेर लिया। किराए में वृद्धि के कारण वाया वाराणसी के तीनों टूर पैकेज को कोई अच्छा रिस्पान्स नहीं मिला। मजबूरन रेलवे प्रशासन को उन्हें निरस्त करना पड़ा।

वहीं गौरतलब है कि भारत दर्शन ट्रेनों को मिलने वाली सब्सिडी अप्रैल 2022 से बंद कर दी गई है। सस्ते पैकेज की धार्मिक यात्रा कराने वाली इन ट्रेनों का संचालन अब आईआरसीटीसी नहीं करता। बदले में स्वदेश दर्शन ट्रेन शुरू हुई हैं। इनका किराया 40 प्रतिशत तक बढ़ गया है। जबकि भारत दर्शन ट्रेनों पर 50 फीसदी सब्सिडी मिलती थी।

वहीं आईआरसीटीसी दक्षिण भारत, अयोध्या, काशी, ज्योतिर्लिंग, पुरी और गंगा सागर, स्टेच्यू ऑफ यूनिटी सहित अन्य धार्मिक स्थलों के लिए के लिए भारत दर्शन ट्रेनें चलाता है। भारत दर्शन ट्रेन में स्लीपर क्लास यात्रा, तीनों समय के शाकाहारी भोजन, बसों से स्थानीय भ्रमण, लॉज में ठहरने और दर्शन की व्यवस्था आइआरसीटीसी करता था। अब सात से आठ हजार रुपये अधिक चुकाकर यात्री स्वदेश दर्शन ट्रेन में यात्रा कर सकेंगे। सब्सिडी में जो यात्रा 10 हजार रुपये में हो रही है। वह बढ़कर 17 हजार रुपये की हो गई है।