Headlines
Loading...
आईटीबीपी में 10वीं पास के लिए निकली कॉन्स्टेबल ट्रेड्समैन भर्ती, 7th CPC के तहत वेतन

आईटीबीपी में 10वीं पास के लिए निकली कॉन्स्टेबल ट्रेड्समैन भर्ती, 7th CPC के तहत वेतन



Published from Blogger Prime Android App

एजेंसी डेस्क : नई दिल्ली, रिपोर्टर (मनीष मिश्रा)भारत-तिब्बत सीमा पुलिस बल (ITBP) ने कॉन्स्टेबल ट्रेड्समैन भर्ती 2022 का नोटिफिकेशन जारी किया है.महिला और पुरुष दोनों उम्मीदवार आईटीबीपी में कॉन्स्टेबल ट्रेडसमैन पद पर नौकरी के लिए अपना आवेदन जमा कर सकते हैं. सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आईटीबीपी की आधिकारिक वेबसाइट itbpolice.nic.in पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकेंगे.

आईटीबीपी कॉन्स्टेबल ट्रेड्समैन भर्ती 2022 नोटिफिकेशन के मुताबिक इस सरकारी भर्ती के ऑनलाइन आवेदन 23 नवंबर से शुरू होंगे और 22 दिसंबर 2022 तक चलेंगे. नौकरी पाने वाले उम्मीदवारों को 7वें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के तहत वेतन दिया जाएगा.

Published from Blogger Prime Android App

ITBP Constable Tradesman Vacancy 2022: इन पदों पर होगी भर्ती

इस भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 287 रिक्त पद (महिलाओं के लिए 41 पद और पुरुषों के लिए 246 पद) भरे जाएंगे. इनमें कॉन्स्टेबल टेलर के 18 पद, कॉन्स्टेबल गार्डनर के 16 पद, कॉन्स्टेबल कॉब्लर के 31 पद, कॉन्स्टेबल सफाई कर्मचारी के 78 पद, कॉन्स्टेबल वॉशरमैन के 89 पद और कॉन्स्टेबल नाई के 55 पद शामिल हैं.

शैक्षणिक योग्यता और आयु सीमा,,,,,

कॉन्स्टेबल टेलर, गार्डनर और कॉब्लर पद के लिए मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 10वीं (मैट्रिक) परीक्षा पास होना चाहिए, संबंधित फील्ड में कम से कम 2 साल का अनुभव हो या मान्यता प्राप्त संस्थान से आईटीआई सर्टिफिकेट होना चाहिए. इन पदों के लिए आवेदकों की उम्र 18 वर्ष से 23 वर्ष तक होनी चाहिए. वहीं कॉन्स्टेबल सफाई कर्मचारी, वॉशरमैन और नाई के पद आवेदन करने के लिए उम्मीदवार का मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 10वीं परीक्षा पास होना चाहिए और आयु सीमा 18 वर्ष से 25 वर्ष तक होनी चाहिए. हालांकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को सरकारी मानदंड के अनुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी. अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए गए नोटिफिकेशन को ध्यान से पढ़ें.

आवेदन शुल्क क्या है?,,,,,

जनरल, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के उम्मीदवारों को 100 रुपये का आवेदन शुल्क जमा करना होगा जबकि सभी वर्ग की महिला उम्मीदवारों और एससी, एसटी उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क में छूट दी गई है. आवेदन शुल्क ऑनलाइन माध्यम से भरा जा सकता है.

चयन प्रक्रिया कैसे होगी,,,,,

योग्य आवेदकों का चयन फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट (PET), फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट (PST), लिखित परीक्षा, ट्रेड टेस्ट और डिटेल्स मेडिकल एग्जाम (DME) या रिव्यू मेडिकल एग्जाम (RME) के आधार पर किया जाएगा.

इतना मिलेगा वेतन आपको,,,,,

आईटीबीपी कॉन्स्टेबल ट्रेड्समैन पद पर नौकरी पाने वाले उम्मीदवारों को 7वें वेतन आयोग के तहत पे लेवल-3 के अंतर्गत 21,700 रुपये से 69,100 रुपये तक का वेतन दिया जाएगा.