Headlines
Loading...
नागपुर टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया अपनी दूसरी पारी में 91रन ऑल आउट,, भारत ने ऑस्ट्रेलिया को एक पारी और 132रनों से हराया,,,।

नागपुर टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया अपनी दूसरी पारी में 91रन ऑल आउट,, भारत ने ऑस्ट्रेलिया को एक पारी और 132रनों से हराया,,,।



Published from Blogger Prime Android App

   ::::::: एजेंसी खेल डेस्क :::::::

नागपुर में खेले जा रहे पहले टेस्ट में भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को एक पारी और 132 रनों से हराकर श्रृंखला में अपनी पकड़ बेहद मजबूत कर ली है। 

Published from Blogger Prime Android App

मैच के तीसरे दिन भारत की पहली पारी 400 रन के स्कोर पर खत्म हुई। पहली पारी के आधार पर भारत को 223 रन की बढ़त मिली, जिसकी बड़ी वजह भारतीय स्पिनर्स अक्षर पटेल, रविंद्र जडेजा, और रविचंद्रन अश्विन द्वारा खेली गई शानदार पारी रही। साथ ही मोहम्मद शमी द्वारा ताबड़तोड़ बैटिंग कर 37 रनों का बेहद बेशकीमती योगदान रहा, जिसकी बदौलत भारत अपनी पहली पारी में 400 रन पर पहुंचा और ऑस्ट्रेलिया से 223 रनों की बढ़त प्राप्त की।

भारत के लिए फर्स्ट इनिंग में अक्षर पटेल ने 84, रविंद्र जडेजा ने 70 और अश्विन ने 23 रन की पारी खेली, इन तीनों ही खिलाड़ी ने काफी सहजता के साथ बैटिंग करते हुए पिच को लेकर सवाल उठाने वालों को करारा जवाब दिया। 

Published from Blogger Prime Android App

इन तीनों के रन को मिला दें, वो कुल मिलाकर 177रन टोटल रहा जितना कि कंगारू टीम की पहली पारी का कुल टोटल था। मतलब कि हमारे तीन स्पिनर्स ने मिलकर ही कंगारूओं को दिन में आईना दिखा दिया।

अब इस लिस्ट में अश्विन की जगह आप मोहम्मद शमी को रख लीजिए, तो ये देखकर ऑस्ट्रेलियन टीम शर्मसार हो जाएगी। शमी ने मैच में 37 रन बनाए। यानी अक्षर पटेल और जडेजा के साथ उनके स्कोर को जोड़ दें तो वो कुल 191 रन हुए। यानी की ऑस्ट्रेलियन टीम के टोटल से 14 रन ज्यादा और तीनों स्पिनर्स वह मोहम्मद शमी के रन को जोड़ दिया जाए तो वह रन कुल टोटल 214 होते हैं। यानी कि आस्ट्रेलिया के पारी पारी से लीड के रूप में 37 रन होते है।

IND vs AUS day 3,,,,,,,

तीसरे दिन के खेल की बात करें तो भारत ने 7 विकेट के नुकसान पर 321 रन से आगे खेलना शुरू किया। हालांकि कुछ देर बाद ही 328 के स्कोर पर जडेजा आउट हो गए। उन्होंने 70 रन की पारी खेली, जडेजा के आउट होने के बाद लगा की भारतीय पारी 350 के आसपास सिमट जाएगी। लेकिन इसके बाद मोहम्मद शमी ने मोर्चा संभाला और 37 रन की धुआंधार पारी खेली उन्होंने पटेल के साथ मिलकर 52 रन की साझेदारी की। 380 के स्कोर पर मोहम्मद शमी आउट हुए।

शमी की शानदार बैटिंग के बाद मोहम्मद सिराज आए, उन्होंने अक्षर पटेल का साथ दिया, अक्षर ने फिर शॉट्स खेलने शुरू किए और शतक के करीब पहुंचने लगे. हालांकि ऑस्ट्रेलियन कैप्टन पैट कमिंस ने उन्हें 84 रन पर बोल्ड कर दिया,और टीम इंडिया 400 रन पर ऑलआउट हो गई। हालांकि भारत ने पहली पारी में 223 रन की बड़ी लीड ले ली। कंगारू टीम के लिए डेब्यू करने वाले टॉड मर्फी ने 7 विकेट हासिल किया। 

ऑस्ट्रेलियन टीम ने अपनी दूसरी पारी गैर जिम्मेदाराना बल्लेबाजी के साथ की जिसकी बदौलत उसके बल्लेबाज भारतीय स्पिनर्स के जाल में किसी डांसर की तरह नाचते हुए, आउट होते हुए पवेलियन को लौटते चले गए, विश्व की no.1 ऑस्ट्रेलियन टीम 223 रनों के लीड का पीछा करते हुए सिर्फ 32.3 ओवर में 91 रन पर ऑल आउट हो गई। 

इस इस तरह ऑस्ट्रेलिया नागपुर में पहला टेस्ट एक पारी और 132 रनों से हारकर श्रृंखला में  1-0 से पिछड़ गया है।

ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी में रविचंद्र अश्विन ने 5 विकेट, रविंद्र जडेजा और मोहम्मद शमी ने दो-दो विकेट व अक्षर पटेल ने एक विकेट लिया।