Headlines
Loading...
भारतीय रेलवे : सीनियर सिटीजन को अश्विनी वैष्णव ने दिया तोहफा, किराए में छूट पर आया अपडेट! ट्रेन में फ्री मिलेंगी ये सुविधाएं,,,।

भारतीय रेलवे : सीनियर सिटीजन को अश्विनी वैष्णव ने दिया तोहफा, किराए में छूट पर आया अपडेट! ट्रेन में फ्री मिलेंगी ये सुविधाएं,,,।



Published from Blogger Prime Android App

देश के सीनियर सिटीजन्स के लिए बड़ी खुश खबरी है। अगर आप भी ट्रेन में सफर करते हैं तो रेलवे की ओर से आपको कई सुविधाएं मिलेंगी इसके लिए रेलवे ने बड़ी घोषणा कर दी है। रेलवे ने संसद में जानकारी देकर बताया है कि विभाग की ओर से हर दिनकरीब 10,000 से भी ज्यादा ट्रेनें चलती हैं, और इनमें देश के वरिष्ठ नागरिकों को कई तरह की सुविधाएं मिलती हैं। 

Published from Blogger Prime Android App

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने लोकसभा में वरिष्ठ नागरिकों को मिलने वाली सुविधाओं के बारे में बड़ी जानकारी दी है।

अश्विनी वैष्णव ने दी जानकारी,,,,

अश्विनी वैष्णव ने जानकारी देते हुए बताया है कि सीनियर सिटी जन्स को ट्रेन में कंफर्म लोअर बर्थ की सुविधा मिल रही है। इसके लिए रेलवे में अलग से प्रोविजन है। बता दें 45 साल से ज्यादा उम्र की महिला यात्री को लोअर बर्थ के लिए कोई भी ऑप्शन सलेक्ट नहीं करना होगा रेलवे की तरफ से इन यात्रियों को अपने आप ही लोअर बर्थ मिल जाएगी।

गर्भवती महिलाओं को भी मिलती है ये सुविधा,,,,,,,

रेलवे की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक, सीनियर सिटीजन्स में 45 साल से ज्यादा उम्र की महिलाओंऔर गर्भवतीमहिलाओं को स्लीपर कैटेगरी में 6 लोअर बर्थ रिजर्व है। इसके साथ ही 3एसी में प्रत्येक कोच में चार से पांच लोअर बर्थ, 2AC में प्रत्येक कोच में तीन से चार लोअर बर्थ को निर्धारित किया गया है।

ट्रेन टिकट छूट पर बोले रेलमंत्री,,,,

उन्होंने बताया कि इसके अलावा ऑनबोर्ड टिकट चेकिंग स्टाफ द्वारा भी सीनियर सिटीजन, दिव्यांगजन और महिलाओं जिन्हें सिस्टम में अपर बर्थ दे दी गई, को अगर ट्रेन में कोई लोअर बर्थ खाली हो, तो दे देने का प्रोविजन बनाया गया है।

59 हजार करोड़ की दी थी सब्सिडी,,,,,,,

सरकार ने 2019-20 में पैसेंजर टिकटों पर 59,837 करोड़ रुपये की सब्सिडी दी थी। उन्होंने बताया कि ट्रेन से सफर करने वाले हर व्यक्ति को औसतन 53 फीसदी का डिस्काउंट दिया जाता है। यह सब्सिडी सीनियर सिटीजन समेत सभी नागरिकों को दी जाती है। इसके अलावा रेलवे दिव्यांगजनों, छात्रों और रोगियों जैसे कई कैटेगरी में सब्सिडी देती है। 

किसकों कितनी मिलती थी छूट?

रेलवे की ओर से जारी की गई रिपोर्ट के मुताबिक, रेलवे पहले 60 साल या उससे ज्यादा आयु के पुरूषों को किराए में 40 फीसदी का डिस्काउंट देता था। वहीं, महिलाओं को मिलने वाली छूट की बात की जाए तो इन लोगों को 58 साल की उम्र से ही 50 फीसदी की छूट मिलती थी। बता दें ये छूट मेल, एक्सप्रेस, राजधानी समेत सभी तरह की ट्रेनों में दी जाती है।