Headlines
Loading...
SCO NSA Meeting: भारत के नेतृत्व में एससीओ देशों के एनएसए की बैठक आज, पाकिस्तान के भी शामिल होने की संभावना,,,।

SCO NSA Meeting: भारत के नेतृत्व में एससीओ देशों के एनएसए की बैठक आज, पाकिस्तान के भी शामिल होने की संभावना,,,।



Published from Blogger Prime Android App

एजेंसी डेस्क : (नईदिल्ली,ब्यूरो)।भारत की अध्यक्षता में आज से नई दिल्ली में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों (एनएसए) और शीर्ष राष्ट्रीय सुरक्षा अधिका रियों की बैठक शुरू होगी। सूत्रों के मुताबिक, पाकिस्तान ने एससीओ की इस बैठक में भाग लेने का फैसला किया है।इस बार बैठक की मेजबानी भारत कर रहा है। एससीओ के आठ सदस्य देश हैं। 

Published from Blogger Prime Android App

जिनमें चीन,भारत,कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, पाकिस्तान, रूस, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान शामिल हैं। इसके अलावा कई अन्य आमंत्रित या संवाद देशों के रूप में शामिल होंगे। 

भारत के एनएसएअजीतडोभाल आजसे शुरू होनेवाली,एससीओ एनएसए स्तर की बैठक से पहले उद्घाटन भाषण दे सकते हैं। सूत्रों ने बताया कि बैठक मेंपाकिस्तान के प्रतिनिधि भी हिस्सा लेंगे। इससे पहले पाकिस्तान ने 'काशी' (वाराणसी) में आयोजित शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के पर्यटन प्रशासन के प्रमुखों की बैठक में भी भाग लिया था। केंद्रीय पर्यटन, संस्कृति और उत्तर पूर्वी क्षेत्र के विकास मंत्री जी किशन रेड्डी ने एससीओ बैठक की अध्यक्षता की थी। बैठक में '2023 में एससीओ अंतरिक्ष में पर्यटन विकास का वर्ष' की कार्य योजना को भी अपनाया गया। 

इससे पहले,एक अंग्रेजी समाचार पत्र की रिपोर्ट में बताया गया था कि पाकिस्तान ने भारत में रक्षा और विदेश मंत्रियों की शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की बैठकों में भाग लेने के लिए इन-हाउस परामर्श शुरू कर दिया है। क्योंकि नई दिल्ली ने पहले ही रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ और विदेशमंत्री बिलावलभुट्टो जरदारी को निमंत्रण दे दिया है। 

रक्षा मंत्रियों की बैठक अप्रैल में नई दिल्ली में निर्धारित है, जबकि विदेश मंत्रियों की बैठक मई में गोवा में होगी। 

भारत आठ देशों के एससीओ का वर्तमान अध्यक्ष है और कार्य क्रमों की एक श्रृंखला आयोजित कर रहा है। एक घटना को छोड़ कर जिसमें पाकिस्तान को भारत का गलत मानचित्र जारी करने के विवाद पर प्रवेश से वंचित कर दिया गया था। इसके अलावा इस्लामाबाद ने वीडियो लिंक के माध्यम से मुख्य न्यायाधीशों के सम्मेलन और ऊर्जा मंत्रियों की बैठक,सहितअन्य,सभी कार्यक्रमों में भाग लिया है।भारत ने21 मार्च को नई दिल्ली में आयोजित सैन्य चिकित्सा, स्वास्थ्य देखभाल और महामारी में सशस्त्र बलों के योग दान पर शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की संगोष्ठी में पाकिस्तान की भागीदारी से इनकार किया था। 

भारत ने नक्शा में सीमा को गलत दिखाने पर कड़ी प्रतिक्रिया दी थी। भारत ने कहा था कि पाकिस्तान को बताया गया कि मानचित्र में कश्मीर के गलत प्रदर्शन पर उसे आपत्ति है, और अगर वह सम्मेलन में भाग लेना चाहता है तो, उसे सही नक्शा दिखाना होगा। मामला विदेश मंत्रालय (एमईए) के संज्ञान में आने के बाद, पाकिस्तान पक्ष को "सही नक्शा" दिखाने या सेमिनार से दूर रहने के लिए कहा गया। 

सूत्रों ने कहा कि विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो एससीओ की बैठक के लिए भारत जाने के इच्छुक हैं। अगर पाकिस्तान रक्षा और विदेश मंत्रियों की बैठक में शामिल होता है तो, मुमकिन है कि, जुलाई में एससीओ शिखर सम्मेलन के लिए प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ भी भारत आ सकते हैं।