Headlines
Loading...
वाराणसी : चोलापुर सीएचसी को लगातार सातवीं बार कायाकल्प अवार्ड,अराजीलाइन सीएचसी व चौकाघाट शहरी सीएचसी का पहली बार चयन,,,।

वाराणसी : चोलापुर सीएचसी को लगातार सातवीं बार कायाकल्प अवार्ड,अराजीलाइन सीएचसी व चौकाघाट शहरी सीएचसी का पहली बार चयन,,,।


Published from Blogger Prime Android App

एजेंसी डेस्क : (वाराणसी,ब्यूरो)।प्रधानमंत्री नरेन्द्रमोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में चिकित्सीय व स्वास्थ्य सेवाओं के सुदृढ़ीकरण एवं स्वच्छता मिशन का असर दिखने लगा है। जिले की तीन स्वास्थ्य इकाइयों को कायाकल्प अवार्ड के लिए चयन हुआ है। इसमें चोलापुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) को लगा तार सातवीं बार अवार्ड हासिल हुआ है। इसके साथ ही आराजी लाइन सीएचसी और चौकाघाट शहरी सीएचसी को पहली बार कायाकल्प अवार्ड हासिल हुआ है। अवार्ड से स्वास्थ्य विभाग के अफसर गदगद है।

Published from Blogger Prime Android App

गुरूवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉ. संदीप चौधरी ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के लिए बहुत खुशी की बात है। सीएचसी आराजीलाइन और शहरी सीएचसी चौकाघाट को पहली बार कायाकल्प अवार्ड प्राप्त हुआ है। इसके साथ ही चोलापुर सीएचसी ने लगातार सातवीं बार कायाकल्प अवार्ड हासिल कर जनपद के लिए एक गौरवान्वित उपलब्धि प्राप्त की है। तीनों सीएचसी को पुरस्कार के रूप में एक-एक लाख रुपये की धनराशि दी जाएगी। 

सीएमओ ने तीनों सीएचसी क्रमशः चोलापुर सीएचसी के अधीक्षक डॉ. आरबी यादव, अराजीलाइन सीएचसी के अधीक्षक डॉ. नवीन सिंह और शहरी सीएचसी चौकाघाट की अधीक्षक डॉ. फाल्गुनी गुप्ता सहित ब्लॉक के नोडल अधिका रियों डॉ. एसएस कनौजिया, डॉ. राजेश प्रसाद व डॉ.निकुंज कुमार वर्मा, क्वालिटी एश्योरेंस के मंडलीय सलाहकार डॉ. आरपी सोलंकी सहित समस्तचिकित्सक स्वास्थ्यशिक्षाअधिकारी,बीपीएम, बीसीपीएम सहित अन्य पैरामेडि कल स्टाफ को बधाई दी।

साथ ही समुदाय को और बेहतर चिकित्सीय व स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान कराने के लिए प्रेरित किया सीएमओ ने कहा कि जनपद के सभी शहरी व ग्रामीण सीएचसी व पीएचसी तथा हेल्थएंड वेलने स सेंटर को सुदृढ़ किया जा रहा है।जिससे सभी को कायाकल्प अवार्ड मिल सके। सभी स्वास्थ्य इकाइयों पर पैथालॉजी जांच की व्यवस्था, प्रसव व प्रसव पूर्व जांच संबंधी सभी सेवाएं, ऑपरेशन थिएटर, गर्भवती और बच्चों का नियमित टीकाकरण व अन्य स्वास्थ्य सेवाओं के साथ साफ-सफाई,स्वच्छता, हरित वातावरण आदि व्यवस्थाओं का विशेष ध्यान रखा जा रहा है, जिससे मरीजों और तीमारदारों को किसी भी प्रकार की परेशानी न हो सके। 

Published from Blogger Prime Android App

-चोलापुर सीएचसी को मिले 88 फीसदी अंक,,,,,,,

चोलापुर सीएचसी को लगातार सातवीं बार कायाकल्प अवार्ड मिलने पर अधीक्षक डॉ. आरबी यादव ने खुशी जाहिर करते हुये कहा कि सीएचसी को इस वर्ष 88.14 फीसदी अंक मिले है। कायाकल्प अवार्ड में मिलनेवाली धनराशि से वह सीएचसी पर मातृत्व व शिशु स्वास्थ्य संबंधी सेवाओं तथा पैथालॉजी लैब को और अधिक सुदृढ़ीकरण करेंगे। जननी सुरक्षा योजना(जेएसवाई) वार्ड को भी बेहतर करेंगे। उन्होंने समस्त स्टाफ को बधाई दी व आभार व्यक्त किया। 

-आराजीलाइन सीएचसी का इन्फ्रास्ट्रक्चर सुधारेंगे,,,,,,,

आराजीलाइन सीएचसी के अधीक्षक डॉ. नवीन सिंह ने कहा कि पहली बार कायाकल्प अवार्ड मिलने के बाद समस्त स्टाफ बहुत खुश है। सीएचसी को 71.14 फीसदी अंक मिले हैं। उन्होंने कहा कि कायाकल्प अवार्ड में मिलने वाली धनराशि से वह सीएचसी के आउटडोर इन्फ्रास्ट्रक्चर को बेहतर करेंगे। ऑपरेशन थिएटर (ओटी) को आधुनिक व बेहतर बनाएँगे तथा प्रसव कक्ष का विस्तार करेंगे। 

-चौकाघाट सीएचसी के ओटी को बनाएंगे मॉड्यूलर ओटी,,,,,,,

शहरी सीएचसी चौकाघाट को पहली बार कायाकल्प अवार्ड मिलने पर अधीक्षक डॉ. फाल्गुनी गुप्ता ने खुशी जाहिर करते हुये कहा कि कायाकल्प अवार्ड में मिलने वाली धनराशि से वह सबसे पहले ऑपरेशन थिएटर (ओटी) को मॉड्यूलर ओटी में परिवर्तित करेंगी। इसके साथ ही वर्तमान में मौजूद पैथालॉजी लैब में जिला स्तरीय जांच की सुविधा बढ़ाएँगी। जिससे यहाँ के लोगों को घर के नजदीक की सभी प्रकार की जांच की सुविधाएं आसानी से मिल सकें। उन्होंने सभी कर्मचारियों की जमकर सराहना की।