Headlines
Loading...
वाराणसी : दुनिया में सबसे सम्मानित शिक्षक का पद,, मंत्री रविन्द्र जायसवाल,,,।

वाराणसी : दुनिया में सबसे सम्मानित शिक्षक का पद,, मंत्री रविन्द्र जायसवाल,,,।



Published from Blogger Prime Android App

-एक अच्छे शिक्षक के मिलने से छात्र का पूरा जीवन बदल जायेगा,,, जिलाधिकारी। -कम्पोज़िट विद्यालय शिवपुर में स्कूल चलो अभियान में छात्रों को वितरित की गई पाठ्य पुस्तकें,,,। 

एजेंसी डेस्क : (वाराणसी,ब्यूरो)।प्रदेश के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रविन्द्र जायसवाल ने कहा कि दुनिया में अगर सबसे सम्मान का कोई पद है तो वो शिक्षक का पद है,मुख्यमंत्रीयोगीआदित्यनाथ के कार्यकाल में पूरे प्रदेश में एक लाख साठ हजार शिक्षकों की नियुक्ति बिना किसी भेदभाव के हुई है। 

Published from Blogger Prime Android App

राज्य मंत्री शनिवार कोकम्पोज़िट विद्यालय शिवपुर में स्कूल चलो अभियान एवं निःशुल्क पाठ्य पुस्तक वितरण कार्यक्रम में शामिल हुए। विद्वयार्थियों में पाठ्य पुस्तक एवं स्कूल बैग का वितरण किया। इस कार्यक्रम की शुरूआत प्रदेशस्तर पर राजधानी लखनऊ से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने की। 

इस अवसर पर राज्य मंत्री रविंद्र जायसवाल ने कहा कि प्रदेश के पच्चीस करोड़ जनता के विकास की जिम्मेदारी हम सब लोगों के साथ साथ आप शिक्षकों की भी बनती है। 

सरकारी स्कूलों से सबसे अधिक प्रतिभाएं निकल कर आती हैं । चाहे वह लोकसेवा आयोग हो,या सिविल सर्विस हो या अन्य प्रतियोगिता हों। आज आप जैसे होनहार अध्यापकों की जरूरत है जो समर्पण भाव से शिक्षण कार्य कर रहे हैं। 

कार्यक्रम में जिलाधिकारी एस राजलिंगम ने कहा कि समाज में व्यक्ति चाहे मंत्री हो अधिकारी या अन्य कोई भी हो।सभी का अपने अध्यापक के प्रति लगाव रहता है। उनकी जीवन में एक अहम भूमिका होती है। 

अध्यापक होने के नाते आपकी जिम्मेदारी और बढ़ जाती है। इस जिम्मेदारी को हमें और भी समझने की आवश्यकता है। उन्होंने एक उदाहरण देते हुए बताया कि आज वाराणसी के प्राथमिक स्कूलों में बच्चों की उपस्थिति मात्र 56 फीसद पाई गई है, जबकि वाराणसी के ही सेवापुरी ब्लाक में एक एबीएसए ने स्व प्रेरणा से स्कूल में बच्चों की उपस्थिति को 80 फीसदी तक पहुंचाया। 

हमें ऐसे ही स्वप्रेरित होकर काम करना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि एक अच्छे टीचर के मिलने से छात्र का पूरा जीवन बदल जायेगा। 

उन्होंने शिक्षकों का आह्वान किया कि शत प्रतिशत बच्चों का पंजीकरण किया जाय। स्कूलों के कायाकल्प के कार्य को कराये। कार्यक्रम में मुख्य विकास अधिकारी हिमांशु नागपाल, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी (बीएसए) भी मौजूद रहे।