Headlines
Loading...
वाराणसी : डाकघरों से मिलने लगा महिला सम्मान बचत पत्र, महिलाओं में दिखा उत्साह,,,।

वाराणसी : डाकघरों से मिलने लगा महिला सम्मान बचत पत्र, महिलाओं में दिखा उत्साह,,,।



Published from Blogger Prime Android App

एजेंसी डेस्क : (वाराणसी,ब्यूरो)।डाकघरों से महिला सम्मान बचत पत्र मिलने लगा है। सोमवार को पहले दिन जिले के डाकघरों से 25 से ज्यादा महिला सम्मान बचत पत्र जारी किये गए।वाराणसी में पहली खाताधारक के रूप में जया शर्मा ने बीएचयू हॉस्पिटल डाकघर से महिला सम्मान बचत पत्र प्राप्त किया। 

Published from Blogger Prime Android App

वाराणसी परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि दो साल की अवधि की यह योजना लचीले निवेश और आंशिक निकासी विकल्पों के साथ दो लाख रुपयेकीअधिक तम सीमा के साथ त्रैमासिक चक्र वृद्धि ब्याज7.5 प्रतिशत का आकर्षक और निश्चित ब्याज प्रदान करती है। यह योजना 31 मार्च 2025 तक दो साल की अवधि के लिए वैध है। 

इसमें न्यूनतम रुपये 1000 रूपये व अधिकतम रुपये 2 लाख का निवेश किया जा सकता है। यह खाता एकल होगा तथा 3.3 माह के अंतराल पर कई खाते खोले जा सकते हैं। परन्तु सभी खातों में जमाराशि मिलाकर रुपये 2 लाख से अधिक नहीं होगी। 

खाते में जमा रकम पर 7.5 फीसद की दर से चक्रवृद्धि ब्याज देय है जो प्रत्येक तिमाही पर खाते में जमा कर दिया जाएगा। खाताधारक 1 वर्ष के पश्चात जमा राशि का अधिकतम 40 फीसद तक भुगतान प्राप्त कर सकती हैं तथा6माह बाद आवश्य कता होने पर समय से पूर्व भी भुगतान प्राप्त किया जा सकता है जिस पर 5.5 फीसद की दर से ब्याज दिया जाएगा। इस योजना में निवेश पर धारा 80 सी के तहत आयकर में छूट का भी प्रावधान है। 

उन्होंने बताया कि इस योजना की घोषणा 2023-24 के बजट में केंद्रीय वित्त मंत्री ने आजादी का अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में की थी,वित्त मंत्रालय द्वारा महिला सम्मान बचत पत्र के लिए राज पत्र अधिसूचना जारी करने के साथ ही इसे तत्काल प्रभाव से डाकघरों में उपलब्ध कराया गया है।