Headlines
Loading...
वाराणसी : काशी स्टेशन पर अपनी जमीन कब्जा मुक्त कराएगा रेलवे, जल्द शुरू होगा पुनर्निर्माण का काम,,,।

वाराणसी : काशी स्टेशन पर अपनी जमीन कब्जा मुक्त कराएगा रेलवे, जल्द शुरू होगा पुनर्निर्माण का काम,,,।



Published from Blogger Prime Android App

एजेंसी डेस्क : (वाराणसी,ब्यूरो)।काशी रेलवे स्टेशन आधुनिक तरीके से विकसित करने की योजना है। बुधवार को निरीक्षण करने पहुंचे उत्तर रेलवे के महा प्रबंधक शोभन चौधुरी ने रेलवे स्टेशन के पास की जमीन के बारे में जानकारी ली।उन्होंने कहा कि स्थानीय प्रशासन की मदद से जमीन को खाली कराएं, और चहारदीवारी बनाएं ताकि फिर से अतिक्रमण न हो सके। काशी रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास के लिए मंत्रालय से स्वीकृति मिलते ही काम शुरू करा दिया जाएगा। 

Published from Blogger Prime Android App

उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक ने काशी को इंटरमॉडल स्टेशन के रूप में विकसित किए जाने वाले कार्यों का निरीक्षण किया। नमो घाट पर प्रस्तावित रेल कम रोड ब्रिज स्थल को भी देखा। रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि 336 करोड़ रुपये की लागत से इस रेलवे स्टेशन का पुनर्निर्माण कराने की योजना है। स्टेशन आधुनिक सुविधा-संसाधनों से लैस होगा। 

प्रथम और द्वितीय प्रवेश द्वार को जोड़ते हुए रूफ प्लाजा बनाए जाएंगे। गंगा पर चार ट्रैक वाला पुल बनेगा। यह स्टेशन काशी की धार्मिक व सांस्कृतिक पहचान को भी दर्शाएगा। यहां से भविष्य में कई और महत्वपूर्ण ट्रेनों के संचालन की योजना है। ट्रेनों की रफ्तार भी बढ़ाई जा रही है। रेलवे स्टेशन के आसपास बहुमंजिला इमारतें भी बनाई जाएंगी।

कैंट पर जल्द चालू होगी तीन नंबर एफओबी,,,,,,,

उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक ने कैंट रेलवे स्टेशन पर तीन नंबर एफओबी पर चल रहे कार्यों को देखा और जल्द चालू करने को कहा। इसके पहले उन्होंने एफओबी तीन से रोप-वे को किस तरह से कनेक्ट किया जाएगा, इसकी जानकारी अधिकारियों से ली। उन्होंने न्यू पावर केबिन, निर्माणाधीन टीटीई रेस्ट हाउस, यार्ड री-मडलिंग और स्टेशन के री-डेवलपमेंट प्रोजेक्ट को भी देखा। यात्री आश्रय में उमस होने पर उसे दूर करने के लिए कहा।

अनुमति मिलने के दस दिन में शुरू हो जाएगी बीएनआई,,,,,,

उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक ने कहा कि स्टेशनों का पुनर्विकास आगामी 30-40 साल आगे की सोचते हुए कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कैंट रेलवे स्टेशन पर यार्ड रि-मॉडलिंग कार्य के पूर्ण करने के लिए इंटरलॉकिंग और नॉन इंटरलॉकिंग कार्य होने हैं। इसकी अनुमति के लिए पत्र भेजा गया है। अनुमति मिलने के बाद काम शुरू करा दिया जाएगा

काशी तमिल संगमम ट्रेन के परिचालन शुरू कराने से जुड़े सवाल पर उन्होंने कहा कि रेलमंत्री ने जो घोषणा की है, उसे पूरी की जाएगी। लेकिन, इसके लिए कुछ प्रक्रियाएं होती हैं, वो पूरी की जाती हैं। इसके बाद वाराणसी से लखनऊ वाया सुल्तानपुर होते हुए वह दोपहर बाद रवाना हुए।