Headlines
Loading...
वाराणसी ज्ञानवापी परिसर में 52वें दिन ASI सर्वेक्षण पूरा , आगामी 6 अक्तूबर को ASI पेश करेगी रिपोर्ट,,,।

वाराणसी ज्ञानवापी परिसर में 52वें दिन ASI सर्वेक्षण पूरा , आगामी 6 अक्तूबर को ASI पेश करेगी रिपोर्ट,,,।


वाराणसी । ASI की टीम बुधवार को 52वें दिन ज्ञानवापी परिसर में सर्वे की कार्रवाई को आगे बढ़ा रही है। सुबह दाखिल हुई टीम अनवरत ऐतिहासिक साक्ष्य जुटाने में लगी है। सुबह 10 बजे टीम तकनीक के आधार पर सर्वे कर रही है। मशीनों के अलावा कई उपकरण लेकर टीम के सदस्य अंदर हैं और जांच जारी है। एक टीम परिसर के अंदर ऐतिहासिक साक्ष्य संकलन में जुटी है तो बाहर दूसरी टीम भवन की दीवारों और कारीगरी के अनुसार निर्मित वर्ष का पता लगा रही है

बुधवार को भारतीय पुरातत्व विभाग (ASI) की टीम 52वें दिन अहम साक्ष्य जुटाने के लिए सर्वे का आगाज कर रही है। जिला न्यायालय की ओर से चार सप्ताह का समय मिलने के बाद एएसआई ने सर्वे की रफ्तार बढ़ा दी है और दस्तावेजी काम भी प्रगति पर है। ज्ञानवापी में वजू-स्थल को छोड़कर संपूर्ण परिसर का सर्वे के लिए कोर्ट से निर्धारित अब महज 10 दिन बचे हैं। इन दिनों में सर्वे को पूरा कर ASI अपनी रिपोर्ट सौंपेगी। परिसर के अंदर एएसआई प्रथम चरण का सर्वे लगभग पूरा हो गया है। साक्ष्य जुटाना, अवशेष सहेजना और सैंपल लेकर उन्हें लैब भेजने का काम टीम कर चुकी है। फिर भी एक पखवाड़े में सर्वे पूरा करना एएसआई के लिए बड़ी चुनौती है, जिसके लिए टीम के सदस्य बढ़ाए गए हैं।
वहीं सूत्रों की माने तो एएसआई फिर सर्वे के दिन बढ़ाने की गुहार करेगी। कोर्ट में छह अक्तूबर को रिपोर्ट पेश करने के साथ एएसआई लगभग एक महीने के समय का अप्लीकेशन देगी। बताया जाएगा कि अभी तक इसकी दीवारों की कारीगरी और भित्तिचित्रों को काशी विश्वनाथ मंदिर के पुराने परिसर से भी मिलाया जा रहा है। वहीं सर्वे के मिलने वाले ऐतिहासिक साक्ष्यों पर एएसआई की मुहर के बाद जिला प्रशासन संरक्षण करेगा। साक्ष्य अभी ज्ञानवापी परिसर में जरूर रहेंगे लेकिन इस पर जिला प्रशासन का मालिकाना हक होगा। डीएम की निगरानी में इन साक्ष्यों को सूची बनाकर एएसआई की टीम सुपुर्दगी देगी। साक्ष्य की सुपुर्दगी मिलने के बाद डीएम की गठित टीम इसकी हर दिन निगरानी करेगी और न्यायालय के आदेश पर साक्ष्य पटल पर पेश करेगी।

अब 10 दिन बाद कोर्ट में पेश करेंगे रिपोर्ट

त्रिस्तरीय सुरक्षा के बीच टीम परिसर में ऐतिहासिक संभावनाएं तलाश करने उतरी टीम का सर्वे जारी है। वजूस्थल को छोड़कर संपूर्ण परिसर के सर्वे में जुटी टीम अब तक 310 घंटे से अधिक का सर्वे पूरा कर चुकी है। सर्वे में वाराणसी, पटना, कानपुर, दिल्ली और हैदराबाद की टीमें शामिल हैं। अगले 10 दिनों में टीम को सर्वे पूरा करने का लक्ष्य लेकर टीम विभिन्न पहलुओं पर जांच करेगी। टीम ने सर्वे की रफ्तार बढ़ाने के साथ माह के अंत तक पूरा सर्वे करने का लक्ष्य रखा है। विशेषज्ञ तहखाने के अंदर साक्ष्य खंगालने के साथ उसकी सूची भी तैयार करेगा। परिसर के अंदर मिलने वाले साक्ष्य और सर्वे की अलग रिपोर्ट बनेगी, जिसकी एक कापी जिला प्रशासन को भी दी जाएगी।


ज्ञानवापी में साइंटिफिक सर्वे के दौरान भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) की टीम कड़ी सुरक्षा और पुख्ता इंतजाम के बीच ज्ञानवापी परिसर में छह घंटे सर्वे करेगी। बुधवार को सुबह 8.00 बजे दाखिल टीम के सदस्य वादी-प्रतिवादी वकीलों और पक्षकारों की मौजूदगी में सर्वे शुरू करेंगे। सर्वे लगभग 8:00 बजे शुरू होकर 12.30 बजे तक चलेगा। इसके बाद लंच और नमाज के लिए रोककर फिर 2.30 बजे से दोबारा शुरू करेंगे। सर्वे शाम पांच बजे पूरा होगा, इसके बाद टीम के सदस्य गेस्ट हाउस रवाना होंगे। अब तक ग्राउंड पेनिट्रेटिंग रडार (जीपीआर) सर्वे के लिए स्थानों का निर्धारण हो चुका है।