Headlines
Loading...
UP: योगी सरकार ने एससी/एसटी छात्रों के लिए शुरू की नई छात्रवृत्ति, हर साल मिलेंगे,,,।

UP: योगी सरकार ने एससी/एसटी छात्रों के लिए शुरू की नई छात्रवृत्ति, हर साल मिलेंगे,,,।

UP Government New Scholarship: देश के सभी राज्यों में केंद्र राज्य सरकारें स्कूल-कॉलेज में पढ़ने वाले छात्रों के लिए कई तरह की स्कॉलरशिप यानी छात्रवृत्ति संचालित करती हैं। जिससे आर्थिक रूप से कमजोर परिवार के बच्चे भी अपनी पढ़ाई को जारी रख सकें। साथ ही उससे उनकी आर्थिक मदद भी हो सके। इसी को ध्यान में रखते हुए यूपी की योगी सरकार ने एक स्कॉलरशिप की शुरुआत की है। जिसके तहत राज्य के एससी-एसटी छात्रों को एक राशि दी जाएगी। जिससे उनकी आर्थिक मदद होगी। 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, उत्तर प्रदेश सरकार ने विशिष्ट आयु मानदंडों के आधार पर योगी सरकार ने कक्षा 9 10 के छात्रों को लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से एक छात्रवृत्ति की शुरुआत की है। जिसके तहत पात्र एससी-एसटी छात्रों को 3,500 रुपये की वार्षिक छात्रवृत्ति दी जाएगी।

12 से 20 वर्ष की आयु तक मिलेगी छात्रवृत्ति

बता दें कि इस छात्रवृत्ति के तहर सिर्फ एससी एसटी समुदाय से आने वाला छात्र-छात्राओं को ही लाभ मिलेगा। इसके साथ ही ये स्कॉलरशिप सिर्फ 9वीं 10वीं में इस वर्ष यानी 2023-24 के लिए रजिस्ट्रेशन कराने वाले छात्रों को ही मिलेगी। जानकारी के मुताबिक, इस योजना में उन छात्रों को ही शामिल किया जाएगा, जिन छात्रों की आयु 12 से 20 वर्ष के बीच है। 20 वर्ष या उससे अधिक आयु के छात्र-छात्राओं को जो 10वीं कक्षा में पढ़ रहे हैं, उन्हें इस छात्रवृत्ति का लाभ नहीं मिलेगा।

छात्रवृत्ति पाने के लिए चाहिए कम से कम 50 फीसदी अंक

इसके अलावा ये छात्रवृत्ति उन्ही छात्रों को दी जाएगी। जिन्होंने पिछली कक्षा में कम से कम 50 प्रतिशत अंक हासिल किए हों। इस योजना के तहत सरकार हर साल 50 लाख से अधिक छात्रों छात्रवृत्ति प्रदान करेगी। बता दें कि यह पहली बार है जब एससी एसटी के छात्रों को इस तरह की स्कॉलरशिप दी जा रही है।