Headlines
Loading...
वाराणसी : साम्प्रदायिक सौहार्द्र की शानदार मिसाल, 40 साल से बेचन यादव कर रहे चौखम्बा स्थित मस्जिद की निःस्वार्थ सेवा,,,।

वाराणसी : साम्प्रदायिक सौहार्द्र की शानदार मिसाल, 40 साल से बेचन यादव कर रहे चौखम्बा स्थित मस्जिद की निःस्वार्थ सेवा,,,।

वाराणसी में एक हिंदू के द्वारा साम्प्रदायिक सौहार्द्र की शानदार मिसाल पेश की गई है। 72 साल के बेचन यादव खांटी हिंदू हैं। और पिछले 40 साल से वाराणसी के चौखंबा में अनारवाली मस्जिद की देखभाल कर रहे हैं। इलाके में बेचन बाबा के नाम से मशहूर बेचन यादव मस्जिद की देखभाल करने वाली तीसरी पीढ़ी हैं। 

उन्होंने मीडिया को बताया है कि मस्जिद में देखभाल और बैठे रहते हैं और देखते हैं। 40 साल से कर रहे हैं। बाबू जी रहे बाबू जी के संग में करते रहे। बाबू जी गुजर गए उसके बाद देखभाल हम ही कर रहे हैं।

बता दें कि बेचन यादव खुद तो मस्जिद की गेट पर रहते हैं, लेकिन मस्जिद में झाड़ू लगाने और साफ-सफाई समेत तमाम व्यवस्थाओं का ख्याल रखते हैं। वहां पर मौजुद लोगों ने बताया कि बेचन यादव "यहीं रहते हैं पूरा देखभाल करते हैं। सब लोग और लोग भी सहयोग करते हैं। सब लोग आपस में मिलकर ख्याल रखते हैं और भी प्रोग्राम होते हैं। 

यहां पर महीने की हर 19 तारीख को नियाज फातिहा होता हैं। यहां पर लोग बेचन यादव का समर्पण देखकर उनकी तारीफ करते हैं और उनके जीवन को सांप्रदायिक सौहार्द कायम करने की जीवंत मिसाल मानते हैं।

दरअसल बेचन यादव और आस-पास के लोगों का कहना है, बेचन बाबा पहली बार इस मस्जिद की देखभाल नही कर रहे हैं। इनसे पहले मस्जिद की देखभाल करने वाली दो पीढ़ी निकल गई है और तीसरी पीढ़ी के रुप में है। मैदागिन कोतवाली भैरवनाथ और पक्के महालों और इलाके में बेचन बाबा के नाम से यह मशहूर है।