Headlines
Loading...
बिहार, पटना छठ पूजा 2023: सड़क से घाट तक 5000 जवान तैनात, 18 नदी गश्ती दल से हो रही पेट्रोलिंग,,,।

बिहार, पटना छठ पूजा 2023: सड़क से घाट तक 5000 जवान तैनात, 18 नदी गश्ती दल से हो रही पेट्रोलिंग,,,।

बिहार, पटना :: छठ काे लेकर पटना पुलिस ने सुरक्षा की पुख्ता तैयारी की है। सड़क से घाट तक 5000 पदाधिकारियों व जवानाें काे तैनात कर दिया गया है। आज (19 नवंबर) शाम का अर्घ है और सभी पुलिसकर्मी 12 बजे दिन से ही ड्यूटी पर तैनात हो गए हैं.घाटों पर सीसीटीवी कैमरे लगा दिये गये हैं और उन्हें आइ ट्रिपल सी के कैमरे के सिस्टम से जोड़ दिया गया है. पार्किंग स्थल पर भी सीसीटीवी कैमरे लगाये गये हैं।

सिटी एसपी मध्य, सिटी एसी पूर्वी, सिटी एसपी पश्चिमी, ग्रामीण एसपी को उनके क्षेत्र में स्थित घाटों व सड़कों की सुरक्षा व्यवस्था की लगातार मॉनीटरिंग की जिम्मेदारी मिली है, जबकि ट्रैफिक एसपी यातायात व्यवस्था पर नजर रखेंगे. पूरे जिले की प्रशासनिक व सुरक्षा व्यवस्था की मॉनीटरिंग डीएम डॉ चंद्रशेखर सिंह और एसएसपी राजीव मिश्रा करेंगे. पुलिस लाइन में अतिरिक्त सुरक्षा कर्मियों को भी तैयार रखा गया है, ताकि जरूरत पड़ने पर उन्हें तैनात किया सकें।

सोशल मीडिया पर नजर

सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक व भड़काऊ पोस्ट पर नजर रखने के लिए अलग से पुलिस की एक टीम काम कर रही है. अगर किसी ने गलत पोस्ट किया तो उस पर प्राथमिकी दर्ज कर कार्रवाई की जायेगी।
सात घाटाें के पास ठहरने की व्यवस्था

दूूर से आने वाले व्रतियों के रात में ठहरने के लिए सात घाटों- गेट नंबर 88, 93, पाटीपुल, कलेक्ट्रेट, महेंद्रू, पटना लाॅ काॅलेज घाट व गायघाट के पास स्थित सरकारी भवनों में इंतजाम किये गये हैं. यहां पुलिस बल की भी तैनाती की गयी है.वे सोमवार को सुबह का अर्घ देकर घर जा सकते हैं।

98 दमकल और 500 फायरकर्मी तैनात

छठ पूजा काे लेकर फायर सर्विसेस ने भी अपनी तैयारी पूरी कर ली है. जिले के 156 घाटों तक तुरंत पहुंचने के लिए इंतजाम किये गये हैं. 52 घाटाें पर फायरकर्मियाें की तैनाती की गयी है और 98 दमकल काे अलर्ट माेड पर रखा गया है. साथ ही 500 फायरकर्मियाें काे अलग-अलग कार्यों के लिए तैनात किया गया है. छह क्यूआरटी भी बनायी गयी हैं।
202 जगहों पर तैनात किये गये मजिस्ट्रेट

महापर्व छठ को लेकर घाटों पर सुरक्षा व विधि-व्यवस्था के लिए जिले में 202 स्थानों पर मजिस्ट्रेट की प्रतिनियुक्ति हुई है. जिले में 450 घाटों व तालाबों में छठ होगा. गंगा नदी में नासरीगंज से दीदारगंज तक 100 घाटों पर तैयारी पूरी है. डीएम डॉ चंद्रशेखर सिंह ने सभी घाटों पर मजिस्ट्रेट को निर्धारित समय के अनुसार मुस्तैद रहने का निर्देश दिया है. 21 सेक्टर पदाधिकारियों को भी अपने-अपने घाटों पर तैयारी को देखना है. पांच घाट- जेपी गंगा पथ, दीघा रोटरी, कलेक्ट्रेट-महेंद्रू, लॉ कॉलेज घाट व गायघाट पर मुख्य नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है. वहां 24 पदाधिकारी प्रतिनियुक्त हैं. पटना सदर अनुमंडल सहायक नियंत्रण कक्ष में 20, पटना सिटी नियंत्रण कक्ष में पांच मजिस्ट्रेट प्रतिनियुक्ति हैं. पटना सदर अनुमंडल में 111 स्थानों, पटना सिटी अनुमंडल में 81 स्थानों व दानापुर अनुमंडल में 10 स्थानों पर मजिस्ट्रेट तैनात किये गये हैं।

18 नदी गश्ती दल करेंगे पेट्रोलिंग

छठ पर मोटर बोट से रिवर पेट्रोलिंग होगी. 18 नदी गश्ती दल पेट्रोलिंग करेंगे. 10 रिवर फ्रंट-घाट गश्ती व तीन स्पीड बोट से गश्ती होगी. बड़े घाटों पर गोताखोर तैनात किये गये हैं. किसी भी प्रकार की सूचना आपात नंबर 112 पर डायल कर जानकारी दी जा सकती है. 243 दल आपदा से निबटने के लिए मुस्तैद किये गये हैं. 23 प्रखंडों में 224 नाव, 224 नाविक व 312 गोताखोर ड्यूटी पर रहेंगे. एनडीआरएफ की आठ टीमें, एसडीआएफ की पांच टीमें, सिविल डिफेंस के 151 वोलंटियर्स प्रतिनियुक्त हैं।