Headlines
Loading...
आजमगढ़: पहले चरण में 36 हजार 350 उपभोक्ता पाएंगे "उज्जवला" मुफ्त सिलेंडर,,,।

आजमगढ़: पहले चरण में 36 हजार 350 उपभोक्ता पाएंगे "उज्जवला" मुफ्त सिलेंडर,,,।

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के एक लाख 67 हजार लाभार्थियों में दीपावली से पूर्व सिर्फ 36 हजार 350 को ही मुफ्त सिलेंडर का लाभ मिलेगा। नवंबर और दिसंबर में इन्हें योजना से आच्छादित किया जाएगा।आधार प्रमाणीकरण एवं बैंकों से खाता लिंक न होने पर करीब एक लाख 31 हजार लाभार्थी पहले चरण में लाभ नहीं पा सकेंगे। जनवरी से लेकर मार्च तक दूसरे चरण में उनको मुफ्त सिलेंडर मिलेगा। 

समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों की रसोई को धुंआ मुक्त करने के लिए केंद्र सरकार प्रधानमंत्री उज्जवला योजना शुरू किया है। करीब पांच से छह साल पूर्व शुरू योजना में अब तक जिले में 1,67,995 प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को लाभ मिल रहा है। 

विधानसभा चुनाव में प्रदेश सरकार की ओर से होली और दीपावली पर मुफ्त सिलेंडर देने का वादा किया था। होली में योजना का लाभ मिला अब दीपावली में लाभार्थियों को संतृप्त करने की कवायद शुरू हो गई है। प्रमुख सचिव का पत्र आने के बाद पूर्ति विभाग जरूरी प्रक्रिया पूर्ण करने वाले लाभार्थियों की सूची फाइनल करने में जुट गया है। 

जिला पूर्ति अधिकारी सीमा सिंह ने बताया कि 36 हजार 350 उपभोक्ताओं का आधार लिंक एवं प्रमाणीकरण पूर्ण हो चुका है। जिन्हें दीपावली से पूर्व नि:शुल्क सिलेंडर का लाभ मिल जाएगा। कहा कि एजेंसियों पर सिलेंडर की पूरी कीमत अदा करनी होगी। उसके बाद कंपनियां उनके खाते में सब्सिडी की रकम भेजेंगी। उन्होंने बताया कि कागजात सही कराने के बाद जनवरी से मार्च तक दूसरे चरण में शेष लाभार्थियों को योजना का लाभ दिया जाएगा।