Headlines
Loading...
वर्ल्ड कप सेमीफ़ाइनलः न्यूज़ीलैंड के 40 ओवर  में 266 /4 विकेट, भारत ने रखी है 398 रनों की चुनौती,,,।

वर्ल्ड कप सेमीफ़ाइनलः न्यूज़ीलैंड के 40 ओवर में 266 /4 विकेट, भारत ने रखी है 398 रनों की चुनौती,,,।

वर्ल्ड कप के सेमीफ़ाइनल में न्यूज़ीलैंड तीसरे विकेट के लिए 181 रन की बड़ी साझेदारी निभा कर कप्तान केन विलियम्सन के आउट होने के तुरंत बाद विकेटकीपर टॉम लैथम भी आउट हो गए। भारत की ओर से सभी विकेट मोहम्मद शमी ने लिए हैं। भारत के 397 रनों के पहाड़ के सामने न्यूज़ीलैंड ने अच्छी शुरुआत की पर छठे ओवर में उसके ओपनर डेवन कॉनवे को मोहम्मद शमी ने आउट कर दिया। दो ओवर बाद ही शमी ने दूसरे ओपनर रचिन रवींद्र को भी पवेलियन लौटा दिया।

हालांकि इसके बाद कप्तान केन विलियम्सन और डेरेल मिचेल ने संभल कर खेलना शुरू किया और लगातार रन गति को तेज़ बनाए रखे। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 181 रनों की साझेदारी निभाई और इस दौरान भारत ने फील्डिंग में कई ग़लतियां कीं। कुछ कैच करने के मौके भी गंवाए।

मिचेल का इस वर्ल्ड कप में यह दूसरा शतक है

मिचेल का नॉटआउट शतक

इस दौरान डेरेल मिचेल ने केवल 85 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया। मिचेल का इस वर्ल्ड कप में यह दूसरा शतक है। उन्होंने भारत के ख़िलाफ़ ही इस वर्ल्ड कप का अपना पहला शतक बनाया था। डेरेल मिचेल 104 बॉल पर 119 रन बनाकर अभी खेल रहे है।

दोनों बल्लेबाज़ इस कदर भारतीय गेंदबाज़ों पर हावी दिखे कि एक समय ये लग रहा था कि अगर ये दोनों कुछ देर पिच पर और ठहरे तो मैच भारत के हाथों से निकल सकता है।

आखिरकार शमी ने मैच के 33वें ओवर में यह जोड़ी तोड़ दी। उन्होंने कीवी कप्तान केन विलियम्सन को आउट कर भारत को बड़ी सफलता दिलाई।

इसी ओवर में शमी ने टॉम लैथम को पवेलियन लौटा दिया और एक बार फिर भारतीय टीम और प्रशंसकों में नई जान फूंक दी।

न्यूज़ीलैंड के सामने रिकॉर्ड 398 रनों की चुनौती

इससे पहले भारत ने वर्ल्ड कप के फ़ाइनल में पहुंचने के लिए न्यूज़ीलैंड के सामने रिकॉर्ड 397 रनों का पहाड़ खड़ा किया है।

यह किसी भी टीम का वर्ल्ड कप के सेमीफ़ाइनल में सबसे बड़े स्कोर का वर्ल्ड रिकॉर्ड भी है।

2015 के वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया ने सिडनी में खेले गए सेमीफ़ाइनल में 328 रनों के रिकॉर्ड स्कोर खड़ा किया था। उस सेमीफ़ाइनल में ऑस्ट्रेलियाई टीम भारतीय टीम का सामना कर रही थी।

बहरहाल आज की भारतीय पारी में विराट कोहली ने वन डे में अपना 50वां शतक जमाया तो श्रेयस अय्यर ने भी शतकीय पारी खेली. वहीं कप्तान रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने बेहतरीन अर्धशतक बनाए।

टॉस जीत कर पहले बल्लेबाज़ी का फ़ैसला करने वाली भारतीय टीम इस मैच में अलग ही रंग में दिखी।

रोहित शर्मा ने अपने चिरपरिचित अंदाज में विस्फोटक बल्लेबाज़ी की और शुभमन गिल के साथ पहले विकेट के लिए 71 रन जोड़े।

रोहित शर्मा ने केवल 29 गेंदों पर 47 रन बनाए। अपनी इस पारी के दौरान रोहित ने चार चौके और इतने ही छक्के भी जड़े। इसके साथ ही वर्ल्ड कप में सबसे अधिक 50 छक्का लगाने का रिकॉर्ड उन्होंने अपने नाम कर लिया।

कोहली ने तोड़ा सचिन के शतकों का रिकॉर्ड

इसके बाद पिच पर आए विराट कोहली ने पहले शुभमन गिल के साथ 93 रन जोड़े और फिर श्रेयस अय्यर के साथ मिलकर 163 रनों की साझेदारी निभाई।

इस दौरान शुभमन गिल ने अपना अर्धशतक पूरा किया लेकिन मैच के 23वें ओवर में मांसपेशियों में खिंचाव की वजह से उन्हें चोटिल होने की वजह से पवेलियन लौटना पड़ा। गिल ने तब तक 65 गेंदों पर 79 रन बनाए।

भारतीय पारी में विराट कोहली ने वन डे में अपना 50वां शतक जमाया। इसके साथ ही उन्होंने वनडे क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर के 49 सेंचुरी के रिकॉर्ड को अपने नाम कर लिया।

विराट कोहली ने जब सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ा तब ख़ुद सचिन तेंदुलकर भी स्टेडियम में मौजूद थे।

विराट ने 59 गेंदों में अपना अर्धशतक और 106 गेंद में शतक पूरा किया।

इसी दौरान उन्होंने किसी एक वनडे वर्ल्ड कप में सबसे ज़्यादा रन बनाने के सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया। सचिन ने 2003 के वर्ल्ड कप में 673 रन बनाए थे, अब विराट के नाम इस वर्ल्ड कप में 711 रन हो चुके हैं।

विराट ने अपनी इस पारी में 113 गेंदों पर 117 रन बनाए।

शुभमन गिल

विराट के बाद श्रेयस अय्यर ने भी अपना शतक पूरा किया, उन्होंने केवल 70 गेंदों पर 105 रनों की पारी खेली।

वहीं केएल राहुल ने 20 गेंदों पर नाबाद 39 रन बनाए तो सूर्यकुमार यादव केवल 1 रन बना कर आउट हुए।

आखिरी ओवर में जब सूर्यकुमार यादव आउट हुए तो पिच पर शुभमन गिल उतरे और उन्होंने अपने 79 के स्कोर में एक रन का इजाफ़ा किया, गिल अंत तक 80 रन बना कर नाबाद रहे।

इसके साथ ही भारत ने न्यूज़ीलैंड के सामने जीत के लिए 398 रनों का विशाल लक्ष्य खड़ा किया।

न्यूज़ीलैंड की तरफ से टिम साउथी ने तीन विकेट लिए तो ट्रेंट बोल्ट को एक विकेट मिला।