Headlines
Loading...
योगी सरकार ने मुफ्त दो एलपीजी गैस सिलेंडर का आदेश किया जारी, लेकिन उससे पहले करना होगा यह काम, चंदौली में 4.54 लाख लाभार्थी,,,।

योगी सरकार ने मुफ्त दो एलपीजी गैस सिलेंडर का आदेश किया जारी, लेकिन उससे पहले करना होगा यह काम, चंदौली में 4.54 लाख लाभार्थी,,,।

दिवाली और होली पर सरकार की तरफ से मिलने वाले दो मुफ्त एलपीजी गैस सिलेंडर का आदेश जारी हो गया है। पिछले दिनों सिलेंडर वितरण को लेकर योगी कैबिनेट की बैठक में प्रस्ताव को मुहर लगी थी। प्रदेश में एक करोड़ 75 लाख लाभार्थियों को मुफ्त सिलेंडर दिए जाए्ंगे। एक सिलेंडर इसी महीने मिल जाएंगे और दूसरा सिलेंडर जनवरी से होली के बीच ले सकते हैं। 

सिलेंडर का पैसा उज्जवला योजना के लाभार्थियों के खाते में आएगा। इसके लिए लाभार्थियों को एक काम भी करना होगा। इस बारे में शुक्रवार को वाराणसी के जिला पूर्ति अधिकारी उमेश कुमार ने "केसरी न्यूज नेटवर्क प्रतिनिधि" को बताया कि शासन के निर्देशानुसार उज्ज्वला गैस कनेक्शनधारकों को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को नवम्बर-दिसम्बर और जनवरी से मार्च के बीच दो सिलेंडर मिलेंगे। 

उन्होंने यहा भी बताया कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के ऐसे आधार कैश ट्रान्सफर कम्प्लाइन्ट (ACTC) लाभार्थी जिनके बैंक खाते आधार लिंक होंगे और जिनके आधार प्रमाणित होगे, वही लोग मुफ्त सिलेंडर का फायदा पा सकते हैं। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के गैस कनेक्शनधारकों और ऐसे लाभार्थियों जिनका बैंक खाता आधार से लिंक नहीं है और आधार प्रमाणित नही है उन्हें तत्काल अपने-अपने बैंक खातों को आधार से लिंक कराना होगा।

संबंधित गैस एजेन्सी से सम्पर्क कर आधार प्रमाणित कराना सुनिश्चित कराना होगा। ऐसा करने के बाद ही निःशुल्क उज्ज्वला गैस रिफिल का लाभ मिल सकेगा। इसके साथ ही समस्त गैस एजेन्सी संचालकों को निर्देशित किया है कि अपनी-अपनी गैस एजेन्सी से सम्बद्ध लाभार्थियों से सम्पर्क करके आधार लिंक का काम पूरा कराने के साथ ही इसका प्रचार भी करेंगे।

भाजपा ने 2022 के विधानसभा चुनाव के दौरान हर साल दो मुफ्त सिलेंडर उज्जवला योजना के लाभार्थियों को देने का वादा किया था। इसी वादे के तहत पिछली कैबिनेट की बैठक में इससे संबंधित प्रस्ताव लाया गया और योजना को मूर्त रूप दे दिया गया। सरकार की मंशा है कि दिवाली से पहले ही ज्यादातर लोगों को पहला सिलेंडर मिल जाए।

सिलेंडर का पहले करना होगा भुगतान, फिर खाते में वापस होगी पूरी धनराशि

सिलेंडर को लेकर जारी गाइडलाइन में बताया गया है कि पहले लाभार्थी को पूरा भुगतान करना होगा। सप्ताह भर के बाद सब्सिडी और बाकी बची धनराशि उनके खाते में आएगी। 

उज्जवला योजना के तहत चंदौली में करीब 4.54 लाख और पूरे प्रदेश में 1.75 करोड़ लाभार्थी है। योजना के तहत पहले चरण में जिन लाभार्थियों का खाता से आधार लिंक है, उन्हें इसका लाभ मिलेगा। ऐसे में सूबे में करीब 54.5 लाख और जिले में करीब 70 से 75 हजार उज्जवला योजना के ग्राहकों को सरकार की घोषणा का लाभ मिलेगा।

नवंबर से दिसंबर माह तक पहले चरण में इन सभी को रसोई गैस देने का लक्ष्य शासन ने सभी डीएसओ को दिया है। वहीं आयल कंपिनयों को निर्देश दिया है कि अभियान चलाकर बाकी बचे लाभार्थियों का आधार प्रमाणन कराएं। जिससे उन्हें दूसरे चरण जनवरी से फरवरी में योजना का लाभ मिलने के बाद धनराशि वापसी में कोई परेशानी न आए।