Headlines
Loading...
यूपी :: चंदौली जिले में 53 एकड़ भूमि पर बनेगा बहुउद्देशीय हब, 69 करोड़ की लागत से होगा तैयार, पहली 17 करोड़ की किस्त जारी,,,।

यूपी :: चंदौली जिले में 53 एकड़ भूमि पर बनेगा बहुउद्देशीय हब, 69 करोड़ की लागत से होगा तैयार, पहली 17 करोड़ की किस्त जारी,,,।

सैयदराजा(चंदौली)। मेडिकल कॉलेज के बाद जिले को एक और बड़ी सौगात मिलने वाली है। क्षेत्र के बगही कुंभापुर हाईवे के किनारे 53 एकड़ भूमि पर बहुउद्देशीय हब बनने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। जिसके लिए शासन से 69 करोड़ 52 लाख का बजट तैयार किया गया है। जिसमें पहली किस्त 17 करोड़ आ चुका है। जल्द ही निर्माण कार्य की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

सोमवार को सांसद व भारी उद्योग मंत्री महेंद्र नाथ पांडेय ने परियोजना का स्थलीय निरीक्षण कर अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिया। कहा कि पूरे प्रदेश में ऐसे सात हब बनाए जा रहे हैं। बिहार सीमा समाप्त होते ही नौबतपुर में एक विशाल द्वार बनाया जाना है, जिसे यूपी के प्रवेश द्वार के रूप में विकसित किया जाएगा। हब बनने से पूरे यूपी को एक अलग पहचान मिलेगी।

अब पर्यटकों को चंदौली जिले में प्रवेश करते ही हाईवे पर सभी आधुनिक सुविधाएं मिलेंगी। उनके रुकने, खाने-पीने और घूमने तक का पूरा इंतजाम किया जाएगा। इसके लिए हाईवे पर होटल, मोटल, अत्याधुनिक इलेक्ट्रानिक वाहनों को चार्ज करने की सुविधा, पेट्रोल पंप बस अड्डे की आदि की व्यवस्था होगी। इसके लिए प्रशासन ने मैपिंग का कार्य पूरा कर लिया है। जल्द ही शुरू होने की उम्मीद है। अन्य मुख्य मार्गों पर भी प्रवेश द्वार बनाए जाएंगे।

वहीं सुविधाओं से युक्त कांप्लेक्स का भी निर्माण कराया जाएगा। यहां जिले में एक जिला एक उत्पाद योजना में चिन्हित उत्पाद जरी-जरदोजी और काला चावल के साथ यहां के अन्य उत्पादों को भी प्रदर्शित किया जाएगा। साथ ही प्रमुख पर्यटन स्थलों के बारे में जानकारी देने के लिए पर्यटन केंद्र की भी स्थापना की जाएगी।

इस अवसर पर जिलाधिकारी निखिल टी. फुंडे, एसडीएम मनोज पाठक, एडीएम के साथ विधायक रमेश जायसवाल, जिलाध्यक्ष काशीनाथ सिंह, हरिवंश उपाध्याय, अमित अग्रहरि, शुभम् गुप्ता आदि मौजूद रहे।

बहुउद्देशीय हब में होगी यह सुविधाएं

लोक निर्माण विभाग अतिथि गृह व पार्किंग, पेट्रोल पंप, ईवी चार्जिंग स्टेशन, कार वाश व सर्विस फ्रेट एरिया, सर्विस स्टेशन, जलपान ग्रह, प्रसाधन, बस डिपो, रोडवेज बस वर्कशाप, किसान माल, एक जनपद एक उत्पाद, ओवर हेड टैंक, मिनी स्पोट्स, कांप्लेक्स के अलावा मौजूदा तालाब का सुंदरीकरण किया जाएगा।

जिले में यह हैं पर्यटन स्थल

जिले में राजदरी-देवदरी जलप्रपात, लतीफशाह बांध, बाबाकीनाराम की जन्मस्थली, हेतिमपुर का किला, औड़वाताड़, नौगढ़ का किला, कंदराओं में बौद्ध के भित्तिचित्र आदि पर्यटन स्थल हैं। सैयदराजा में हब बनने से पर्यटन को और बढ़ावा मिलेगा।