Headlines
Loading...
लखनऊ :: देव दीपावली के दिन वाराणसी में तैयार होगा सुरक्षा का अभेद किला, यूपी ATS संभालेगी मोर्चा,,,।

लखनऊ :: देव दीपावली के दिन वाराणसी में तैयार होगा सुरक्षा का अभेद किला, यूपी ATS संभालेगी मोर्चा,,,।

धर्म नगरी बनारस की देव दीपावली एक बार फिर से पूरे विश्व में आकर्षण (Dev Diwali 2023 in Varanasi) का केंद्र बनेगी. इसे देखने के लिए अलग अलग राज्यों के लोग भी वाराणसी आते हैं. वहीं सोमवार को सीएम योगी आदित्यनाथ ने वाराणसी की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर समीक्षा बैठक की है।

लखनऊ : वाराणसी में होने वाली देव दीपावली को लेकर यूपी पुलिस ने कमर कस ली है. सीएम के निर्देश में डीजीपी मुख्यालय व वाराणसी पुलिस कमिश्नरेट ने मिलकर वाराणसी को अभेद किला बनाने की तैयारी की है। 

अधिकारियों की मानें तो इस वर्ष देव दीपावली में 5 लाख पर्यटकों के आने की उम्मीद है. सोमवार को सीएम योगी आदित्यनाथ ने वाराणसी की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर समीक्षा बैठक की है।

वाराणसी में तैयार होगा सुरक्षा का अभेद किला
सोमवार को जारी प्रेस नोट के मुताबिक, 'देव दीपावली को देखते हुए वाराणसी के 84 घाटों को 9 जोन, 11 सेक्टर और 32 सब सेक्टर में बांटकर सुरक्षा-व्यवस्था का पूरा खाका तैयार किया गया है। 

शहर के जिन सात घाटों अस्सी घाट, दशाश्वमेध घाट, अहिल्याबाई घाट, राजघाट, चेतसिंह घाट, नमो घाट और पंचगंगा घाट में देव-दीपावली के दिन सबसे अधिक भीड़ होने की आशंका है. ऐसे में इन घाटों पर सुरक्षा का खाका तैयार किया गया है. इतना ही नहीं काशी की जो भी गलियां घाट से जुड़ती हैं उनमें चप्पे चप्पे पर पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे. इसके अलावा इन घाटों पर 20 क्यूआरटी की टीम तैनात रहेंगी। 

महिलाओं की सुरक्षा को देखते हुए 17 शहर प्रमुख घाटों पर एंटी रोमिया स्क्वॉड की टीमें भी तैनात रहेंगी.'यूपी एटीएस रहेगी काशी में तैनात : जारी प्रेस नोट के मुताबिक, 'देव दीपावली पर काशी विश्वनाथ मंदिर के आस पास एंटी टेरेरिस्ट स्क्वॉड (यूपी एटीएस) की तैनाती की जाएगी। 

वहीं दशाश्वमेध घाट और राजघाट पर एनडीआरएफ और नगर निगम की ज्वाइंट टीमें जल एंबुलेंस के साथ मौजूद रहेंगी. साथ ही साथ जल पुलिस की पांच टीमें भी लगातार गंगा नदी में पेट्रोलिंग करती रहेंगी. इनमें ड्रैगन लाइट, लाउड हेलर, बचाव उपकरण और वायरलेस सेट की उपलब्धता रहेगी।