Headlines
Loading...
वाराणसी :: आज गोवर्धन पूजा पर निकली भव्य शोभायात्रा, आग लगी जोड़ी फेरी गई, लाठियों के दिखाए गए करतब,,,।

वाराणसी :: आज गोवर्धन पूजा पर निकली भव्य शोभायात्रा, आग लगी जोड़ी फेरी गई, लाठियों के दिखाए गए करतब,,,।

वाराणसी: जब इंद्र का घमंड तोड़ने के लिए भगवान श्री कृष्ण ने गोवर्धन पर्वत को अपनी कनिष्ठिका पर उठाया तो दूसरे को न सताने का संदेश दिया। इसी संदेश के साथ आज भी गोवर्धन पूजा के तौर पर श्री कृष्ण को नमन कर धूमधाम के साथ मनाई जाती है। काशी में आज सोमवार को गोवर्धन पूजा के मौके पर यदुवंशी समाज के लोगों ने भव्य शोभायात्रा निकाली, जो शहर के तमाम इलाकों से होते हुए गोवर्धन मंदिर पर खत्म हुई।

पिछले 51 सालों से निकाली जा रही है शोभायात्रा

सदियों पुरानी परंपरा के अनुरूप यदुवंशी समाज श्री कृष्ण के संदेश का पालन करते हुए भव्य शोभायात्रा हर साल निकाला है। गोवर्धन पूजा के मौके पर बनारस में भव्य शोभायात्रा का आयोजन बीते 51 सालों से हो रहा है। इसके तहत सोमवार को लहुराबीर से भव्य शोभायात्रा निकाली गई। इसमें मथुरा से आए कलाकार शामिल हुए। अद्भुत रूप में सज धज जब यह झांकियां सड़क पर निकलीं तो हर कोई मंत्रमुग्ध हो गया। शोभायात्रा इतनी खास मानी जाती है कि इसमें कई बड़े दिग्गज नेता भी शामिल हो चुके हैं। यही वजह है कि अखिलेश यादव से लेकर मुलायम सिंह और कई लोग इस शोभा यात्रा में शामिल हुए हैं।

करतब देख हैरान रह गए लोग

यदुवंशी समाज के लोगों का कहना है कि यह पुरानी परंपरा सदियों से चली आ रही है। इससे लोगों तक यह संदेश जाए कि जब भी मुसीबत का समय आएगा यदुवंशी समाज हर स्थिति में मदद के लिए तैयार है। इस यात्रा में यदुवंशी समाज के युवा लट्ठबाजी से ताकत और कला का प्रदर्शन करते रहे। कुछ हैरतअंगेज करतब दिखाई दिए। यदुवंशी समाज के एक व्यक्ति ने कांटों से सजी और आग लगी जोड़ी को फेर कर अपनी ताकत का परिचय दिया।