Headlines
Loading...
छठ पूजा: श्रद्धालुओं पर ड्रोन से बरसाया जाएगा फूल, गुलाब जल से महकेगा घाट,विश्वकप  फाइनल देखने के लिए बड़ी स्क्रीन की व्यवस्था,,,।

छठ पूजा: श्रद्धालुओं पर ड्रोन से बरसाया जाएगा फूल, गुलाब जल से महकेगा घाट,विश्वकप फाइनल देखने के लिए बड़ी स्क्रीन की व्यवस्था,,,।

ग्रेटर नोएडा। नहाय खाय के साथ छठ महापर्व की शुरुआत हो गई है। शुक्रवार को छठ व्रतियों ने छठी मैया की आराधना की। शनिवार को खरना, रविवार को डूबते हुए सूर्य को अर्घ्य व सोमवार को उगते हुए सूर्य को अर्घ्य दिया जाएगा। छठ महापर्व पर खरीदारी के लिए दुकानें सज गई हैं। श्रद्धालु पूजन सामग्री की खरीदारी कर रहे हैं।

छठ घाट पर भी तैयारियां जोरों से चल रही हैं। ग्रेटर नोएडा वेस्ट में एक मूर्ति गोलचक्कर के पास स्थित नेफोवा छठ घाट पर इस बार श्रद्धालुओं के लिए विशेष प्रबंध किए गए हैं। नेफोवा एवं पूर्वांचल एकता मंच के पदाधिकारियों ने बताया कि वालंटियर्स व सफाईकर्मियों को मिलाकर करीब 100 लोग सफाई व अन्य तैयारियों में जुटे हुए हैं। प्राधिकरण का भी पूरा सहयोग मिल रहा है।

फाइनल मैच देखने के लिए होगी स्क्रीन

इस बार धूल से श्रद्धालु़ओं को बचाने के लिए मैट व कालीन बिछाई जाएंगी। ताकि घाट पर धूल न उड़े। घाट प्रदूषण रहित रहे। छठ महापर्व के अवसर पर ही क्रिकेट विश्वकप का फाइनल मैच है। इसको देखते हुए घाट पर स्क्रीन लगाई जाएगी। ताकि श्रद्धालु पूजा के साथ मैच का आनंद भी ले सकें। छठी मैया की आराधना के साथ श्रद्धालु भारत के विश्वकप जीतने की कामना भी करेंगे।

गुलाब जल व 20 किलो गुलाब से सुगंधित होगा पानी

नेफोवा एवं पूर्वांचल एकता मंच के अध्यक्ष अभिषेक कुमार ने बताया कि इस बार छठ घाट पर आने वाले श्रद्धालुओं के लिए विशेष प्रबंध किए गए हैं। श्रद्धालुओं पर पुष्प वर्षा के लिए दो ड्रोन की व्यवस्था की जाएगी। छठ घाट पर पानी में डालने के लिए कन्नौज से गुलाब जल मंगाया गया है। पानी में डालने के लिए 20 किलो गुलाब का भी प्रबंध किया गया है।

टैंकर से गंगाजल लाकर पानी को किया जाएगा पवित्र

पानी को पवित्र करने के लिए गंगनहर से दो टैंकर गंगाजल लाकर पानी में डाला जाएगा। अभिषेक कुमार ने बताया कि घाट पर करीब पांच हजार से ज्यादा श्रद्धालु पूजा करने पहुंचते हैं। घाट पर आने वाले श्रद्धालुओं के लिए प्रसाद में ठेकुआ दिया जाएगा। विभिन्न सोसायटियों में रहने वाले बच्चे व कलाकार घाट पर सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगे। बच्चों के लिए घाट के बाहर मिकी माउस व झूले की व्यवस्था भी की गई है।

समिति द्वारा छठ के लिए विशेष प्रबंध किए गए हैं। गंगाजल, कन्नौज का गुलाब जल व गुलाब वाले पानी में पूजा करने के लिए उत्साहित हूं। छठ पर्व पर परिवार की खुशहाली के साथ ही छठी मैया से भारत के विश्वकप जीतने की कामना करुंगी। - सीमा  केसरवानी, ज्योति वर्मा।

छठ पूजा के अवसर पर ही विश्वकप का फाइनल मैच है। स्क्रीन की व्यवस्था होने से पूजा के साथ मैच का लुत्फ भी उठा सकूंगी।- साधना गुप्ता।