Headlines
Loading...
कल से धार्मिक नगरी उज्जैन में गूंजेगा राधे-राधे; जया किशोरी के मुख से श्रीमद्भागवत कथा श्रवण करेंगे श्रद्धालु,,,।

कल से धार्मिक नगरी उज्जैन में गूंजेगा राधे-राधे; जया किशोरी के मुख से श्रीमद्भागवत कथा श्रवण करेंगे श्रद्धालु,,,।

धार्मिक नगरी उज्जैन में वैसे तो आए दिन प्रसिद्ध संत महंतों की श्रीमद्भागवत कथा,शिव महापुराण के आयोजन होते ही रहते हैं, लेकिन कार्तिक कृष्ण पक्ष की सप्तमी 19 नवंबर 2023 से शहर में एक ऐसी श्रीमद्भागवत कथा प्रारंभ होने वाली है, जिसमें हजारों की संख्या में श्रद्धालु शामिल होंगे और धर्मलाभ अर्जित करेंगे। यह श्रीमद्भागवत कथा देवास रोड पर आयोजित की जाएगी, जिसमें आधुनिक युग की मीरा के नाम से प्रसिद्ध देश की प्रसिद्ध कथा वाचक जया किशोरी अपने मुखारविंद से श्रीमद्भागवत कथा का रसपान भक्तजनों को करवाएंगी। 

आर डेवलपर्स उज्जैन के द्वारा 19 नवंबर 2023 से 25 नवंबर 2023 तक आर के ड्रीम्स बिजासन माता मंदिर रोड हामूखेड़ी देवास रोड उज्जैन पर विश्वविख्यात आध्यात्मिक प्रवक्ता जया किशोरी के मुखारविंद से श्रीमद्भागवत कथा कही जाएगी। 

जानकारी देते हुए कथा के आयोजक राकेश अग्रवाल ने बताया कि उज्जैन शहर में पहली बार देश की प्रसिद्ध कथा वाचक जया किशोरी जी की भागवत कथा आयोजित की जा रही है। सात दिवसीय इस कथा का लाभ बड़ी संख्या में धर्मालुजनों को मिले इसीलिए लगभग 600 फीट के पांडाल का निर्माण किया गया है। यहां लगभग 30 से 40 हजार श्रद्धालु इस कथा के सहभागी बन पाएंगे। अग्रवाल ने बताया कि सात दिवसीय इस कथा की शुरुआत 19 नवंबर 2023 रविवार से होगी, जिसमें प्रथम दिन भगवान नारद जी की कथा, श्री गोकर्ण की कथा के बाद द्वितीय दिवस 20 नवम्बर को माता अनसूया की कथा, वराह अवतार की कथा और शिव पार्वती विवाह का आयोजन होगा। 

ये कार्यक्रम होंगे

आयोजन के तीसरे दिवस 21 नवंबर 2023 को जड़ भरत की कथा, अजामिल की कथा और प्रहलाद चरित्र का वर्णन किया जाएगा। चौथे दिन 22 नवंबर 2023 को धर्म की कथा, समुद्र मंथन, भगवान श्री राम का जन्मोत्सव और भगवान श्री कृष्ण का जन्मोत्सव भी पूर्ण हर्षोल्लास के साथ मनाया जाएगा। कथा के पांचवें दिन 23 नवम्बर 2023 को गोवर्धन पूजा और 56 भोग का आयोजन किया जाएगा। जब कि कथा के छठे दिन 24 नवंबर 2023 को कंस वध, रासलीला, गोपी उद्धव संवाद, श्री कृष्ण रुक्मणी विवाह का आयोजन भी होगा। कथा के अंतिम दिन 25 नवंबर 2023 को श्री कृष्ण अन्य विवाह, सुदामा चरित्र, महाभारत की कथा, राजा परीक्षित की कथा के साथ सप्त दिवसीय श्रीमद्भागवत कथा का समापन होगा। इसके बाद चारो धामो का हवन भी किया जाएगा।

मां की इच्छा पूरी करने के लिए कर रहा हूं श्रीमद्भागवत कथा

धार्मिक नगरी उज्जैन में प्रसिद्ध कथावाचक जया किशोरी जी की भागवत कथा आयोजित करवाने वाले समाजसेवी राकेश अग्रवाल से चर्चा की गई तो उनका कहना था कि 2 वर्ष पूर्व मेरी माता मंजू देवी अग्रवाल जी का निधन हो चुका है, लेकिन उनकी यह कामना थी कि एक बार में जयाकिशोरी जी की श्रीमद्भागवत कथा आयोजित करवाऊं। पहले मैं और मेरा परिवार जया किशोरी जी की कथा को यूट्यूब पर देखते रहे हैं, लेकिन माता जी की इच्छा को पूरा करने के लिए मैंने श्रीमद्भागवत कथा आयोजित करवाई है।

कर्मस्थली उज्जैन इसीलिए कथा भी यहीं आयोजित करवाई है

राकेश अग्रवाल बताते हैं कि मेरा निवास भले ही इंदौर में हो, लेकिन मेरी कर्मस्थली बाबा महाकाल की नगरी उज्जैन ही है। धार्मिक नगरी उज्जैन में यह कार्यक्रम हो और यहां की जनता को इस आयोजन के माध्यम से धर्मलाभ कमाने का अवसर मिले। इसीलिए श्रीमद्भागवत कथा का आयोजन उज्जैन मे किया जा रहा है।