Headlines
Loading...
आइए जानें दुनिया की सबसे अमीर महिला कौन है? बड़े-बड़े अरबपति भी छोटे हैं इनके आगे,,,।

आइए जानें दुनिया की सबसे अमीर महिला कौन है? बड़े-बड़े अरबपति भी छोटे हैं इनके आगे,,,।

World's Richest Women: एलन मस्क, जेफ बेजोस, बिल गेट्स और बर्नार्ड अरनॉल्ट जैसी शख्सियतों की गिनती दुनिया के सबसे दौलतमंद लोगों में होती है। लेकिन, क्या आप दुनिया की सबसे अमीर महिला के बारे में जानते हैं। इस लेडी के पास इतना पैसा है कि इसने नेटवर्थ के मामले में दुनिया के कई अरबपति कारोबारियों को पीछे छोड़ दिया है।

दुनिया की सबसे दौलतमंद महिला के बारे में सुनते ही आप सोचने लगे होंगे कि यह महिला जरूर किसी आईटी, ऑटोमोबाइल या एविशन सेक्टर की किसी बड़ी कंपनी की मालकिन होगी। लेकिन, ऐसा नहीं है यह महिला मेकअप बनाने वाली एक कंपनी की चेयरमैन हैं। आइये जानते हैं आखिर कितना पैसा है इनके पास, जिसकी वजह से यह दुनिया के कई रईसों को टक्कर देती हैं।

इस टॉप ब्रांड की चेयरमैन

वैसे तो एलन मस्क, जेफ बेजोस, बिल गेट्स और मार्क जकरबर्ग समेत दुनिया के सबसे अरबपति शख्स अमेरिका से आते हैं। लेकिन, दुनिया की सबसे अमीर महिला यूएस से नहीं बल्कि किसी और देश से है। इस लेडी बिजनेस टाइकून का नाम है फ्रेंकोइस बेटनकोर्ट मेयर्स (Francoise Bettencourt Meyers)। फ्रांस की रहने वाली फ्रेंकोइस बेटनकोर्ट, फ्रेंकोइस L'Oréal के फाउंडर की पोती हैं। यह दुनिया एक टॉप कॉस्मेटिक ब्रांड है।

ब्लूमबर्ग ब्लेनियर इंडेक्स के अनुसार, 70 वर्षीय फ्रेंकोइस बेटनकोर्ट मेयर्स की नेटवर्थ 86.8 अरब डॉलर है। यह लेडी दुनिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में 12वें नंबर पर हैं। L'Oreal में उनकी और उनके परिवार की 33 फीसदी हिस्सेदारी है। डीएनए की रिपोर्ट के अनुसार, वह 1997 से लोरियल बोर्ड में हैं। बेटेनकोर्ट मेयर्स 2017 में मां लिलियन बेटेनकोर्ट के निधन के बाद चेयरमैन बनीं. उनकी मां लिलियन भी दुनिया की सबसे अमीर महिला थीं।

बेटेनकोर्ट मेयर्स फ्रांस की एक परोपकारी संस्था की अध्यक्ष हैं. यह फाउंडेशन साइंस और आर्ट्स में फ्रांस की तरक्की को प्रोत्साहित करता है। जब अप्रैल 2019 में नोट्रे डेम कैथेड्रल को आग से भारी नुकसान हुआ था, तो लोरियल और बेटेनकोर्ट मेयर्स परिवार ने इस प्रतिष्ठित संरचना की मरम्मत के लिए 226 मिलियन अमेरिकी डॉलर (1881 करोड़ रुपये से अधिक) दान करने की घोषणा कर दी थी।