Headlines
Loading...
IND vs AUS WC 2023 Final: वर्ल्ड कप में बतौर बल्लेबाज भारतीय कप्तान रोहित शर्मा का सफर, कई बड़े रिकॉर्ड्स किए अपने नाम,,,।

IND vs AUS WC 2023 Final: वर्ल्ड कप में बतौर बल्लेबाज भारतीय कप्तान रोहित शर्मा का सफर, कई बड़े रिकॉर्ड्स किए अपने नाम,,,।

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा का बतौर बल्लेबाज वनडे वर्ल्ड कप 2023 में जो सफर रहा वह बेहद शानदार रहा। रोहित शर्मा फाइनल मैच में बेशक 47 रन पर ही आउट हो गए, लेकिन ओवरऑल इस सीजन में उनका प्रदर्शन अच्छा रहा। रोहित शर्मा ने इस सीजन में सिर्फ एक ही शतक लगाने में सफलता हासिल की, लेकिन उन्होंने हर मैच में टीम की हित को देखते हुए बल्लेबाजी की जिससे भारत को फायदा मिला। इस सीजन में रोहित शर्मा ने अपनी बल्लेबाजी के दौरान कई रिकॉर्ड्स भी अपने नाम किए।

वर्ल्ड कप 2023 में बल्लेबाज के रूप में रोहित शर्मा के प्रदर्शन की बात करें तो उन्होंने 11 मैचों की 11 पारियों में 54.25 की अच्छी औसत के साथ 597 रन बनाए। इस दौरान रोहित शर्मा ने एक शतक और 3 अर्धशतक लगाए और बेस्ट स्कोर 131 रन रहा। रोहित शर्मा ने इस सीजन में 11 मैचों में 66 चौके और 31 छक्के लगाए। इस सीजन में रोहित शर्मा एक बार डक पर भी आउट हुए।

रोहित शर्मा ने इस वर्ल्ड कप में कुल 31 छक्के लगाए और वह वर्ल्ड कप के एक सीजन में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज बने तो वहीं वह वर्ल्ड कप इतिहास में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज भी बने और क्रिस गेल को पीछे छोड़ा। रोहित शर्मा ने इस सीजन में कुल 597 रन बनाए और वह वनडे वर्ल्ड कप के एक सीजन में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी भी बने।

रोहित शर्मा ने इस वर्ल्ड कप के दौरान पॉवरप्ले में 135 की स्ट्राइक रेट से साथ 401 रन बनाए और एक वर्ल्ड कप सीजन में किसी भी बल्लेबाज के द्वारा पॉवरप्ले में बनाया गया यह सबसे बड़ा स्कोर रहा। इसके अलावा रोहित शर्मा वर्ल्ड कप के एक सीजन में दूसरे बेस्ट स्ट्राइक रेट के साथ रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे। इस सीजन में उनका स्ट्राइक रेट125.94 का रहा।

रोहित शर्मा भारत की तरफ से वनडे वर्ल्ड कप फाइनल में कप्तानी करने वाले सबसे उम्रदराज कप्तान भी बने और उन्होंने सौरव गांगुली को पीछे छोड़ दिया। रोहित शर्मा वनडे प्रारूप में किसी एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा छक्के बनाने वाले बल्लेबाज इस वर्ल्ड कप के दौरान ही बने।