Headlines
Loading...
IND vs NZ 1st Semi Final: भारत बनाम न्यूजीलैंड मुकाबले में अहम होगा टॉस, जीतने वाली टीम को ऐसे मिलेगा फायदा,,,।

IND vs NZ 1st Semi Final: भारत बनाम न्यूजीलैंड मुकाबले में अहम होगा टॉस, जीतने वाली टीम को ऐसे मिलेगा फायदा,,,।

मुंबई। विश्व कप 2023 क्रिकेट का पहला सेमीफाइनल भारत और न्यूजीलैंड के बीच 15 नवंबर, बुधवार को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा। रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम का प्रदर्शन देखते हुए टीम इंडिया का पलड़ा भारी बताया जा रहा है, लेकिन मुकाबला इतना आसान भी नहीं होगा।विश्व कप नॉकआउट में भारत के खिलाफ न्यूजीलैंड का रिकॉर्ड भी शानदार रहा है।

जानें वानखेड़े स्टेडियम की पिच रिपोर्ट

वानखेड़े स्टेडियम में टॉस अहम होने जा रहा है। जानकारों का मानना है कि टॉस जीतने वाली टीम पहले बल्लेबाजी करना पसंद करेगी। बड़ा स्कोर खड़ा करने के बाद विपक्षी टीम पर दबाव डालने की रणनीति अपनाई जाएगी। हालांकि बाद में भी बल्लेबाजी करने वाली टीम को ज्यादा परेशानी नहीं आती है, लेकिन दूसरी पारी के पहले कुछ ओवर्स में यहां गेंद स्विंग होती दिखाई दी है। कुल मिलाकर कप्तान रोहित शर्मा भी यही रणनीति अपनाएंगे।

पहले 15 ओवर होंगे अहम

इस विश्व कप में वानखेड़े में पहले बल्लेबाजी करते समय औसत स्कोर 6 विकेट पर 357 रन रहा है, जबकि लक्ष्य का पीछा करते समय औसत स्कोर 9 विकेट पर 188 रन रहा है।

इस पिच पर पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम को 15 ओवर संभलकर बल्लेबाजी करना होगी। इसका मतलब यह हुआ कि यदि भारत टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला करता है तो रोहित शर्मा थोड़ा संभलकर खेलेंगे। उनसे आते ही चौके-छक्कों की बारिश की उम्मीद न लगाएं।

क्या होगा यदि भारत टॉस हार गया

यदि भारत टॉस हार जाता है और फॉर्म में चल रहे न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों के खिलाफ क्षेत्ररक्षण करने के लिए मजबूर होता है, तो तेज गेंदबाजों को अपना जादू दिखाना होगा और न्यूजीलैंड को 250 रन से कम स्कोर पर रोकने के लिए पहले पावरप्ले में कुछ विकेट लेने ही होंगे।